scriptNow a task force of artificial intelligence and big data entry electri | पावर सप्लाई में अब आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस और बिग डाटा की एन्ट्री | Patrika News

पावर सप्लाई में अब आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस और बिग डाटा की एन्ट्री

विद्युत विशेषज्ञों की टास्क फोर्स गठित

राजस्थान से अजमेर डिस्कॉम को किया शामिल

अजमेर

Published: August 14, 2021 04:14:00 pm

अजमेर.विद्युत सुधारों के लिए अग्रणी अजमेर विद्युत वितरण निगम अब पावर सप्लाई में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस और बिग डाटा के उपयोग की दिशा में भी काम करेगा। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा विद्युत सुधारों के लिए गठित राष्ट्रीय टास्क फोर्स में राजस्थान से अजमेर विद्युत वितरण को शामिल किया गया है। टास्क फोर्स की पहली बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई। प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि ऊर्जा विभाग ने बिजली के क्षेत्र में र्आटिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन र्लनिंग, बिग डेटा एवं ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय टास्क फोर्स गठित की है। इसमें र्आटिफिशियल इंटेलीजेंस, बिग डेटा एनालिसिस एवं ब्लॉक चैन तकनीक के उपयोग के लिए राष्ट्रीयस्तर पर एक कॉमन फ्रेममवर्क विकसित किया जाएगा। पूरे देश मे स्मार्ट विद्युत मीटर स्थापित करने का व्यापक प्रोजेक्ट अगले तीन वर्षो में पूर्ण किया जाना है। इसके अलावा नवीन सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग ऊर्जा के क्षेत्र में समयबद्ध लागू किया जाएगा ताकि ऊर्जा अंकेक्षण का कार्य भी पूर्ण पारदर्शी तरीके से संपादित किया जा सके। यह टास्क फोर्स अपनी रिपोर्ट एक माह में ऊर्जा मंत्रालय को सौपेंगी।
ajmer discom
ajmer discom
बनाई अलग पहचान

अजमेर डिस्कॉम ने नवाचारों से अपनी अलग पहचान बनाई है। डिस्कॉम ने वर्ष 2020-21 में छीजत को 13.73 प्रतिशत पर सीमित किया है। राजस्व अर्जन में भी अजमेर डिस्कॉम ने कोरोना के बावजूद 100 प्रतिशत राजस्व की प्राप्ति की है। अजमेर डिस्कॉम बिजली छीजत के मामले में अजमेर डिस्कॉम देश के अग्रणी डिस्कॉम में शामिल है। सर्तकता जांच बढ़ाकर एवं अन्य नवाचारों से हमने राजस्व अर्जन में भी उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। नागौर में विशेष जांच अभियान चलाए गए। फीडर सेपरेशन, ड्रापिंग रिएक्टर तथा बिजली चोरी वाले गांवों में कृषि व घरेलू श्रेणी के कनेक्शन जारी कर सफलता पायी गई है।
यह शामिल हैं

टास्क फोर्स मेंटास्क फोर्स में सीएमडी रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड, सचिव उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, सचिव इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, प्रमुख सचिव (ऊर्जा) मध्यप्रदेश, प्रतिनिधि केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण, निदेशक स्मार्ट ग्रिड नॉलेज सेन्टर, प्रबन्ध निदेशक एवीवीएनएल, प्रबन्ध निदेशक एमपीपीकेवीवीसीएल मध्य प्रदेश, प्रबन्ध निदेशक बीईएससीओएम कर्नाटक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आईआईटी मुम्बई, निदेशक आईआईटी कानपुर, निदेशक एमपीएमयू, सीईओ इंटेलीस्मार्ट, प्रतिनिधि टीपीडीडीएल दिल्ली, प्रतिनिधि इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम तथा प्रतिनिधि केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान सदस्य होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.