अब ई-वीसीआर एप से भरी जाएगी बिजली चोरी की वीसीआर

 

कार्मिकों की बढ़ेगी जवाबदेही,उपभोक्ताओ को मिलेगी राहत
कामकाज में आएगी पारदर्शिता, मोबाइल पर भी देखी जा सकेगी वीसीआर

By: bhupendra singh

Published: 12 Jul 2021, 09:05 PM IST

अजमेर. अजमेर विद्युत वितरण निगम ने बिजली चोरी, जुर्माना राशि और प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण की दिशा में एक महत्वपूर्ण शुरूआत की है। निगम प्रकरणों के निस्तारण में पारदर्शिता के लिए अब ई- वीसीआर एप से बिजली चोरी मामलों की वीसीआर भरेगा। इससे जहां वीसीआर से छेड़छाड़ बिल्कुल बंद हो जाएगी। वहीं उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी। प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया की उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शनों की सतर्कता जांच के दौरान उच्चस्तरीय पारदर्शिता करने के उद्देश्य से मोबाईल एप ई-वीसीआर बनाया गया है।
नहीं हो पाएगी वीसीआर रिपोर्ट से छेड़छाड़

बिजली उपयोगकर्ता द्वारा विद्युत चोरी या मीटर में छेडछाड करने पर जो केस बनाया जाता है, उसमें घटना स्थल की लोकेशन एवं समय डिजिटल वीसीआर शीट में दर्ज हो जाता है। शीट भरने के बाद कांट-छांट या ओवर राईटिंग या तदउपरान्त बदलाव करना संभव नही है। यह डिजिटल वीसीआर सबमिट बटन दबाते ही सब डिवीजन के कम्प्यूटर पर परिलक्षित हो जाती है।
एप पर ही तैयार होंगे वसूली, एफआईआर के दस्तावेज

डिजीटल वीसीआर की प्रक्रिया को सरल एवं सम्पूर्ण बनाया गया है। वीसीआर शीट भरने के बाद पेनल्टी का आंकलन, नोटिस एवं आवश्यकता पडने पर एफआईआर दर्ज करने के कागजात भी इसी एप से तैयार किए जाएंगे। सतर्कता जांच से संबंधित हर प्रकार की मासिक अथवा साप्ताहिक सूचना इस एप के डेशबोर्ड पर स्वत: अपडेट होती रहती है जो वृत स्तर,जोन स्तर एवं डिस्कॉम स्तर पर सीधे ही देख सकते हैं।
बिना इंटरनेट भी भरी जा सकेगी वीसीआर

एसई आईटी सी.पी.गांधी ने बताया कि इस एप की एक खासियत यह भी है कि जिस सब डिविजन में वीसीआर शीट भरी जाती है वहां के उपभोक्ताओं के मास्टर डाटा मोबाईल में डाउनलोड हो जाते है। यदि घटना स्थल पर इन्टरनेट सुविधा नही मिले तो भी ऑफलाईन डाटा के आधार पर वीसीआर शीट पूरी भरी जा सकती है।

read more: शहरवासी ध्यान दें...अभी झेलनी पड़ेगी जाम की परेशानी,एक साल की देरी से चल रहा एलीवेटेड रोड

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned