scriptमनमर्जी से बांटी बिजली,अभियंताओं पर गिरने लगी गाज | Power distributed due to arbitrariness, engineers started to fall | Patrika News

मनमर्जी से बांटी बिजली,अभियंताओं पर गिरने लगी गाज

locationअजमेरPublished: Mar 27, 2020 08:23:52 pm

Submitted by:

bhupendra singh

चित्तौड़ के 44 अभियंताओं को चार्जशीट,सीकर व नागौर में भी कार्रवाईनिर्धारित सेअधिक समय तक बिजली सप्लाई देने का मामला
अजमेर डिस्कॉम को करोड़ों का नुकसान

मनमर्जी से बांटी बिजली,अभियंताओं पर गिरने लगी गाज

ajmer discom

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom ने 11 केवी फीडरों पर नियमानुसार ब्लॉक सप्लाई से अधिक बिजली सप्लाई Power distributed देने के मामले में हुए राजस्व के नुकसान पर अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरुकर दी है। इस मामले में चित्तौडगढ़़ के 44 सहायक व कनिष्ठ अभियंताओं engineers को धारा 6 के तहत चार्जशीट जारी की है। वहीं सीकर जिले में पिपराली, फतेहपुर,नीम का थाना, पलसाना, कांवथ,थोई, पाटन, कूदन, नेछवा,लक्ष्मणगढ़,दांतारामगढ़ आदि उपखंड में तय समय से ज्यादा बिजली आपूर्ति के मामले में चार्जशीट देकर जवाब तलब किया गया है। नागौर के नावां, गोटन, मेड़ता, रियांबड़ी, सांजू,भेरुन्दा, डेगाना,मकराना, गच्छीपुरा, डेह, चितावा, लाडनूं,जायल,खींवसर,निम्बीजोधा,जायल व मूंडवा उपखंड में तय समय से ज्यादा बिजली आपूर्ति पर सम्बन्धित अभियंताओं को चार्जशीट दी गई है। अभियंताओं ने कृषि कनेक्शन पर तय समय से ज्यादा बिजली आपूर्ति कर निगम को राजस्व हानि पहुंचाई।प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी के अनुसार डिस्कॉम का स्पष्ट आदेश है कि किसानों को उनके हक की पूरी बिजली मिलनी चाहिए न कम और न ज्यादा। अभियंताओं का यह कृत्य डिस्कॉम को राजस्व के नुकसान की श्रेणी में भी आता है।
ठेकेदारों पर लगा 3 करोड़ का जुर्माना

मनमर्जी से बिजली बांटने के मामले में नागौर व सीकर की दो ठेकेदार कम्पनियों पर 3 करोड़ 1 लाख 73 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। नागौर में ठेकेदार फर्म सांधा एंड कम्पनी हरियाणा पर 2 करोड़ 84 लाख 30 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जबकि सीकर में ठेकेदार फर्म डिंग मैन पावर एंड सिक्योरिटी सर्विसेज प्राईवेट लिमिटेड सिरसा हरियाणा पर 17 लाख 73 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है।
‘निर्बाध रखें बिजली सप्लाई’
अजमेर डिस्कॉम के सभी अभियंताओं को हिदायत

अजमेर. अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक वी.एस.भाटी ने डिस्कॉम के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर चल रहे लॉक डाउन में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।
प्रबंध निदेशक वी. एस. भाटी ने मंगलवार को निगम क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करने के दौरान 11 जिलों के अधिकारियों से फोन पर चर्चा कर उनके क्षेत्र में आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने सभी सर्किल में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रख बिजली की सुचारू आपूर्ति रखी जाने के निर्देश दिए। भाटी ने कोरोना हेल्पडेस्क को भी अलर्ट रहने के निर्देश देने के साथ ही सभी कार्यालयों में सेनिटाइजर और मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था रहने का भरोसा दिलाया। सभी अधिकारियों को अपने जिलों में स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय बनाए रखने को भी कहा गया है।
ऑनलाइन online भुगतान की सलाह
डिस्कॉम discom सचिव एन.एल. राठी ने बताया कि उपभोक्ताओं से बिल जमा करने के लिए ऑनलाइन गेटवे का उपयोग करने का आग्रह किया गया है। इसके लिए ऑनलाइन सेवा व ‘ऊर्जा मित्र’ एप का उपयोग करने की सलाह दी गई है। उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिन विद्युत बिलों की भुगतान तिथि 21 मार्च 2020 के बाद है उनकी तारीख बढ़ा दी जाएगी। उपभोक्ताओं की समस्या समाधान के लिए केन्द्रीय कॉल सेन्टर पर टोल फ्री 1800-180- 6565,1912 एवं लैंडलाइन फोन नम्बर 0145-2670118 भी जारी किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो