script

चार करोड़ में केइएम गेस्ट हाउस को फाइव स्टार होटल बनाने की तैयारी

locationअजमेरPublished: Mar 13, 2020 07:22:40 pm

Submitted by:

bhupendra singh

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट : इतनी राशि में बन जाता नया होटल

How the Five Star Hotel made Rajgarh Palace in Chhatarpur

How the Five Star Hotel made Rajgarh Palace in Chhatarpur

अजमेर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन रोड स्थित किंग एडवर्ड मेमोरियल (केइएम) गेस्ट हाउस KEM Guest House को फाइव स्टार होटल five star hotel बनाने की तैयारी की जा रही है। इस पर 4.02 crores करोड़ रुपए खर्च होंगे। हालांकि यदि इतनी राशि खर्च की जाए तो एक नया होटल बनाया जा सकता है लेकिन स्मार्ट सिटी के अधिकारी इतनी बड़ी राशि इस भवन पर खर्च करने पर आमादा है। स्मार्ट सिटी smart city project के तहत भवन के 50 कमरों की मरम्मत करते हुए इन्हें फाइव स्टार होटल का लुक दिया जाएगा। फर्नीचर बदले जाएंगे, सीवरेज लाइन डाली जाएगी, खिड़की दरवाजे भी नए लगाए जाएंगे। ठहरने वालों को किचन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा केईएम में बंद पड़ी कैंटीन को भी चालू किया जाएगा। वर्तमान में इस भवन की हालत जर्जर है। बाथरूम, टोंटियां व फर्श टूटा पड़ा है। दीवारों से प्लास्टर झड़ रहा है। गेस्ट हाउस का संचालन ट्रस्ट के जरिए जिला प्रशासन करता है।
बन सकता है कमाऊ पूत
केइएम गेस्ट हाउस शहर के बीचोबीच तथा रेलवे स्टेशन के सामने स्थित है। यदि इसके संचालन पर ध्यान दिया जाए तो यह कमाऊपूत बन सकता है। भवन के 50 कमरे व हॉल को 500 से 800 की दर से किराए पर दिया जाता है। अधिकतर दक्षिण भारतीय, गुजराती पर्यटक व दरगाह आने वाले जायरीन गु्रप में ठहरते हैं। इस भवन में दो बैंकों का संचालन होता है। एटीएम भी संचालित हैं। को-ऑपरेटिव सोसायटी का भी संचालन किया जाता है। अजमेर डिस्कॉम को जीएसएस के लिए लीज पर जमीन दी गई। इसके अलावा पड़ाव की तरफ 13 दुकानें भी किराए पर हैं जिनसे सालाना लाखों रुपए की आय होती है। जायरीन की बसें व अन्य वाहन भी पार्क किए जाते हैं लेकिन केइएम के लिए अलग से लगाए गए स्टाफ के वेतन पर ही अधिकतर राशि खर्च हो जाती है।
संरक्षित है केइएम
कईएम (रेस्ट हाउस) को राजस्थान स्मारक, पुरावशेष स्थान तथा प्राचीन वस्तु अधिनियम के तहत यह संक्षित स्मारक/संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। भवन की नींव का पत्थर तत्कालीन भारत के वायसराय और गवर्नर जनरल वारेन हास्टिंग ने 16 नवम्बर 1912 ई. को रखी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो