scriptपुष्कर पालिकाध्यक्ष ने ईओ को थमा यूओ नोट, दी निदेशक से शिकायत करने की चेतावनी | Pushkar municipality handed over UO note to EO | Patrika News
अजमेर

पुष्कर पालिकाध्यक्ष ने ईओ को थमा यूओ नोट, दी निदेशक से शिकायत करने की चेतावनी

बोर्ड समिति गठन में पालिका एक्ट के उल्लंघन का आरोप
 

अजमेरFeb 20, 2020 / 12:15 am

baljeet singh

pushkar municipality

पुष्कर पालिकाध्यक्ष ने ईओ को थमा यूओ नोट, दी निदेशक से शिकायत करने की चेतावनी

अजमेर. पुष्कर नगर पालिका बोर्ड की समितियों के गठन को लेकर पालिकाध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी के बीच कानूनी लड़ाई शुरू हो गई है। अध्यक्ष कमल पाठक ने पालिका एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए अधिशासी अधिकारी अभिषेक गहलोत को बुधवार यूओ नोट थमाने के साथ ही उनके विरुद्ध कार्रवाई करने बाबत स्थानीय निकाय निदेशक को मामला भेजने की चेतावनी दी है। वहीं पालिका के विधि सलाहकार ने अपनी रिपोर्ट में विशेष बैठक में समितियों का गठन करने का प्रावधान नहीं होना बताया है।

ऐसे शुरू हुआ था विवाद

पालिकाध्यक्ष पाठक ने ईओ गहलोत को पालिका अधिनियम की धारा 51-2 के तहत 18 फरवरी को समितियों के गठन के लिए विशेष बैठक बुलाने का यूओ नोट जारी करने के बाद इसका रिमाइन्डर भी दिया था। लेकिन इसी बीच ईओ गहलोत की ओर से इस मसले पर विधिक परीक्षण कराने का निर्देश देने पर 18 फरवरी को विशेष बैठक नहीं हो सकी। इसी मसले को लेकर पाठक और गहलोत में ठनी हुई है।

यह है नियम

पालिका एक्ट के तहत बोर्ड गठन के 90 दिन में समितियों का गठन करना जरूरी है। इसके बाद सरकार के निर्देश पर बोर्ड में समितियों का गठन कराने का प्रावधान है।
पालिका के विधि सलाहकार सरफुद्दीन ने पालिकाध्यक्ष के नोट पर धारा 54-2 के तहत समितियों के गठन करने का प्रावधान नहीं होने की विधिक रिपोर्ट दी है । रिपोर्ट में बताया गया कि समितियों के गठन के विशेष नियम प्रभावी है।
इनका कहना है

-विपक्ष के दबाव में आकर समितियों के गठन टाला जा रहा है। एक्ट का उल्लंघन करने के आरोप में आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

– कमल पाठक, अध्यक्ष पुष्कर नगर पालिका
पालिका के विधि सलाहकार ने विशेष बैठक में समितियों के गठन करने का प्रावधान नही होने की विधिक रिपोर्ट दी है।


– अभिषेक गहलोत, ईओ पुष्कर नगर पालिकाक्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो