Urs-2020 पाक जायरीन को नियम बताए, पालना की दी हिदायत

सुरक्षा एजेंसियों ने किए कड़े इंतजाम, कलक्टर-एसपी ने दिए दिशा-निर्देश, 20-20 के समूह में ही कर सकेंगे आवाजाही, ग्रुप मॉनिटर रखेगा ध्यान

By: manish Singh

Published: 01 Mar 2020, 12:07 AM IST

मनीष कुमार सिंह

अजमेर. ख्वाजा साहब के उर्स में शरीक होने आए पाक जायरीन २०-२० के समूह में सुरक्षाकर्मियों के साथ दरगाह आ-जा सकेंगे। उन्हें हमेशा सुरक्षा घेरे में रहना होगा। शनिवार दोपहर जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा व पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने पाक जत्थे में शामिल जायरीन को वीजा नियमों की जानकारी देते हुए इसके लिए पाबंद किया।

पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि पाक जायरीन की सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में पाक जत्थे के लिए किए गए इंतजामों पर बातचीत की। उन्होंने बताया कि जत्थे के प्रत्येक दिन का कार्यक्रम भी निर्धारित किया गया है। पाक जायरीन सेन्ट्रल गल्र्स स्कूल से दरगाह जियारत के लिए अधिकतम २०-२० के ग्रुप में ही आ-जा सकेंगे। प्रत्येक ग्रुप में एक मॉनिटर भी होगा जिस पर ग्रुप की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने बताया कि पाक जत्थे को निर्धारित वीजा नियमों की जानकारी देते हुए सुरक्षा एजेंसियों की जानकारी दी गई है। बैठक में अजमेर दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान, दरगाह कमेटी नाजिम शकील अहमद, मुख्य सम्पर्क अधिकारी पाक जायरीन सत्तार खान व पाकिस्तान सरकार के संयुक्त सचिव अमजद मौजूद थे।

प्रोग्राम, रूट सब तयशुदा

एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि पाक जायरीन के लिए रूट व कार्यक्रम पूर्व में निर्धारित है। उनके लिए दरगाह में आने-जाने का समय भी निश्चित किया गया है। पाक जायरीन को हमेशा परिचय-पत्र साथ रखने के साथ ही प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने व सार्वजनिक तौर पर कोई वक्तव्य नहीं देने को भी पाबंद किया गया है। उन पर स्थानीय खादिमों के घर जाने व अनजान लोगों से खाने-पीने की सामग्री लेने की भी पाबंदी होगी।
खादिमों को खिदमत की छूट

कलक्टर शर्मा ने बताया कि कोई खादिम स्कूल में पाक जायरीन के भोजन की व्यवस्था करना चाहे तो वह कर सकता है, लेकिन जायरीन किसी खादिम के घर पर नहीं जा पाएंगे। उन्होंने कहा कि पाक जायरीन की सुविधाओं का पूर्ण ध्यान रखा जाएगा, ताकि वे खुशनुमा व सौहार्दपूर्ण माहौल में जियारत कर सकें।

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned