scriptशहरी क्षेत्र की पावर क्वालिटी में होगा सुधार | The power quality of the urban area will improve | Patrika News
अजमेर

शहरी क्षेत्र की पावर क्वालिटी में होगा सुधार

वितरण ट्रांसफामरों एवं औद्योगिक उपभोक्ताओं की होगी ऑनलाईन मॉनिटरिंगडीटीवार होगी एनर्जी ऑडिट
अजमेर डिस्कॉम

अजमेरMar 05, 2020 / 08:20 pm

bhupendra singh

Ajmer discoms

ajmer discom

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom के तहत आने वाले शहरी क्षेत्रों में ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग आधारित वितरण ट्रांसफार्मरों की मीटरिंग एवं वृहद औद्योगिक उपभोक्ताओं की ऑनलाईन मॉनिटरिंग शुरु हो गई है। निगम के प्रबंध निदेशक वी.एस.भाटी के मीटर डाटा मेंनेजमेंट सोफ्टवेयर का इंटिग्रेशन निगम के बिलिंग सिस्टम से किया जाएगा जिससे प्रत्येक ट्रांसफार्मरों से निकलने वाली विद्युत उर्जा को इससे जुड़े विद्युत उपभोक्ताओं के मीटर मे रिकॉर्डेड उपभोग से मिलान किया जाएगा एवं डीटीवार एनर्जी ऑडिट की जा सकेगी। इन ट्रांसफार्मरों के पावर फेक्टर को भी मोनिटर किया जाएगा एवं आवश्यकतानुसार पावर फेक्टर करेक्शन करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा ट्रांसफार्मरों की लोड बेलेंसिंग की जानकारी मिलने से इनके लोड को बेलेंस कर ट्रांसफार्मरों में होने वाली छीजत मे कमी लाई जा सकेगी । साथ ही ट्रांसफार्मरों की ओवर लोडिंग अंडर लोडिंग की जानकारी मिलने से इनके जलने से बचाया जा सकेगे। मुख्यरूप से उपभोक्ताओं को मिलने वाले पावर की क्वालिटी में सुधार हेतु रिलायबिलिटी इंडेक्स मे सुधार लाने के लिए पावर उपलब्धता मे होने वाले व्यवधान के अंतराल व आवृत्ति की गणना कर सुधार power quality किया जा सकेगा।
उपलब्ध होगी ऑनलाइन रीडिंग

इसके अलावा वृहत तथा मध्यम श्रेणी औद्योगिक उपभोक्ताओं की ऑनलाईन मोनिटरिंग के लिए निगम क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं के मीटर को मोडम से जोड़ा जाएगा एंव ऑनलाईन रीडिंग उपलब्ध होने से समय पर बिलिंग की जा सकेगी एवं उपभोक्ताओं को मिलने वाली बिजली की पावर क्वालिटी में सुधार किया जा सकेगा। डीटी मीटरिंग के लिए फर्म ने पुष्कर शहर से अपना कार्य आरम्भ कर दिया है।
६६ शहरों के १८२३० पर होगा काम

अनुसार इस योजना के तहत निगम के 15000 से अधिक आबादी के सभी 66 बड़े शहरो में 18230 वितरण ट्रांसफामरों पर एलटी बुशिंग से लेकर फीडर पिलर तक उचित साईज की पावर केबल लगाई जाएगी। एसएमसी बॉक्स मे एलटी ट्राईवेक्टर मीटर एवम 400.5 एम्पीयर की एलटीसीटी लगा कर इसके साथ जीपीआरएस मोडम लगा कर इसकी रीडिंग को ऑनलाईन सिस्टम से क्लाऊड आधारित डाटा सेंटर पर लगे सर्वर को भेजा जाएगा एंव मीटर डाटा मेंनेजमेंट सिस्टम पर इन ट्रांसफार्मरों से निकलने वाली विद्युत उर्जा की रिकॉर्डिंग की जाएगी।

Home / Ajmer / शहरी क्षेत्र की पावर क्वालिटी में होगा सुधार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो