scriptweather report: झुलसाती धूप और लू के थपेड़े, अब तो मानसून का इंतजार | weather report: bright sunshine in JUNE , temprature changes | Patrika News

weather report: झुलसाती धूप और लू के थपेड़े, अब तो मानसून का इंतजार

locationअजमेरPublished: May 31, 2019 08:35:50 am

Submitted by:

raktim tiwari

सुबह ही लोग शरीर को कपड़े से ढांपकर बाहर निकलते देखे जा सकते हैं।

summer in ajmer

summer in ajmer

अजमेर.

जेठ माह में जमकर आग बरस रही है। पिछले 15 दिन से कडक़ धूप और गर्म हवाओं का कहर बना हुआ है। रविवार सुबह से मौसम में गर्माहट का एहसास हो चला है। पिछले 7 दिन से पारा 40 डिग्री से नीचे नहीं उतरा है।
सुबह से ही तेज धूप ने पसीने बहा दिए हैं। हवा नहीं चलने से लोगों को गर्मी सता रही है। सुबह ही लोग शरीर को कपड़े से ढांपकर बाहर निकलते देखे जा सकते हैं। दोपहर बाद तो इन दिनों झुलसाती धूप और गर्म हवा के थपेड़े सता रहे रहे हैं। अजमेर की सडक़ों और बाजारों ने कफ्र्यू जैसा माहौल बना रहता है। कूलर और पंखे भीषण गर्मी के आगे बेबस नजर आ रहे हैं। देर रात तक हवा में घुली गर्माहट से घर-आंगन में तपन बनी हुई है। न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री के बीच घूम रहा है।
मई में 44 डिग्री रहा था पारा
बीती मई में पारा 44 डिग्री पर पहुंचा था। सूरज के रोहिणी नक्षत्र में जाने के बाद नौ तपा का कहर बना हुआ है। सूरज के झुलसाने वाले तेवर बरकरार हैं। तेज धूप और लू के थपेड़े कचोट रहे हैं। जून की शुरुआत हो चुकी है। लोगों को फिलहाल गर्मी से कोई राहत नही मिली है।
मानसून पूर्व बारिश से उम्मीद

मानसून की सक्रियता से पूर्व बरसात भी होती है। मानसून के जून के पहले सप्ताह में केरल पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद यह कर्नाटक, मुम्बई, गुजरात होते हुए राजस्थान पहुंचेगा। इसके बाद ही धूप और गर्मी के तेवर कम होने के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो