scriptयूपी के नाम दर्ज हुआ चार विश्व कीर्तिमान ,सीएम योगी आदित्यनाथ आशीर्वाद लेने पंहुचें इस प्रसिद्ध मंदिर | CM Yogi Adityanath took blessings in the big Hanuman temple | Patrika News

यूपी के नाम दर्ज हुआ चार विश्व कीर्तिमान ,सीएम योगी आदित्यनाथ आशीर्वाद लेने पंहुचें इस प्रसिद्ध मंदिर

locationप्रयागराजPublished: Aug 09, 2019 10:55:46 pm

सीएम योगी ने जताया अधिकारीयों का आभार कहा इनकी मेहनत ने किया पूरा काम

केशव प्रसाद मौर्या

योगी आदित्य नाथ

प्रयागराज।उत्तर प्रदेश के लिए शुक्रवार का दिन एक बार फिर बेहद महत्वपूर्ण रहा और इसका साक्षी प्रयागराज बना। बीते दिनों संगम की धरती पर दिव्य भव्य कुंभ के आयोजन के दौरान प्रयागराज के नाम तीन विश्व कीर्तिमान दर्ज हुए थे । शुक्रवार को एक बार फिर उत्तर प्रदेश के चार स्थानों पर वृक्षारोपण और वृक्ष वितरण के कार्यक्रम के चलते विश्व कीर्तिमान स्थापित हुआ जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ । गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम लीडर स्वप्निल दामरेकर ने सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ को प्रयागराज में गिनीज बुक आफ रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट दिया । उत्तर प्रदेश के खाते में दर्ज हुई उपलब्धि के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद खुश दिखे उन्होंने अपने हाथों में गिनीज बुक का सर्टिफिकेट उठा कर लोगों का अभिवादन किया ।

यह भी पढ़े –#patrikaupnews सीएम योगी का बड़ा निर्णय कहा सौ वर्षों के वृक्ष होंगे हेरिटेज, प्रयागराज के नाम दर्ज हुआ सबसे ज्यादा वृक्ष वितरण का रिकोर्ड

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी को मिली बड़ी उपलब्धी के बाद सबसे पहले संगम के तट पर विश्व प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की और आशीर्वाद लिया। इस दौरान उनके साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या रहे मंदिर के महंत और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने सीएम योगी आदित्यनाथ को विधि विधान से पूजा अर्चना करवाई ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयाग में पहुंचकर दिव्य भव्य कुंभ की सफलता के लिए प्रयाग वासियों को धन्यवाद दिया ।उन्होंने कहा जिस काम के लिए दुनिया हतप्रभ रहती है उसे प्रयाग वासियों ने अपने सहयोग से पूरा कराया। उन्होंने कहा कि हम तो और हमारी टीम सब चीजों की मानिटरिंग कर रहे थे। कुंभ में लगे हुए अधिकारियों की टीम और यहां के लोगों ने उसे पूरा कराया है ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर अक्षयवट का जिक्र किया उन्होंने कहा कि त्रेता युग से लेकर अब तक का इतिहास श्रद्धालुओं की आंखों के सामने हम सब ने दर्शन का पूर्ण लाभ प्राप्त किया। अकबर के किले में वर्षों से विलुप्त सरस्वती नदी का दर्शन करने का मौका मिला।इस दौरान स्थापित हुआ है इसलिए वृक्षारोपण कार्यक्रम का नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया की 09 अगस्त 2019 को 22 करोड़ पौधों के रोपण प्रत्येक ग्राम पंचायत का माइक्रोप्लान तैयार किया गया। इस प्रकार 822 विकास खण्ड 58924 ग्राम पंचायत तथा 652 शहरी निकाय क्षेत्र में माइक्रोप्लान तैयार किया गया। वृक्षारोपण के जियोटैगिंग का कार्य किया जा रहा है।प्रयागराज में 76823 पौध वितरण कर बना विश्व रिकार्ड इसके पहले महाराष्ट्र में 30 हजार पेड़ बाटे गये थे ।

ट्रेंडिंग वीडियो