script

सीएम योगी का बड़ा निर्णय कहा सौ वर्षों के वृक्ष होंगे हेरिटेज, प्रयागराज के नाम दर्ज हुआ सबसे ज्यादा पौधा वितरण का विश्व कीर्तिमान

locationप्रयागराजPublished: Aug 09, 2019 08:14:57 pm

 
-अगले बरस पचीस करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य
-यूपी में एक दिन में दर्ज हुए चार विश्व रिकोर्ड
-सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा

CM Yogi celebrated Rakshabandhan with these girls, give gift to them

CM Yogi celebrated Rakshabandhan with these girls, give gift to them

प्रयागराज। संगम नगरी में एक ही स्थान पर एक दिन में एक साथ सर्वाधिक पौधे को वितरण करने का नया कीर्तिमान प्रयागराज के नाम दर्ज हुआ। इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित हजारों लोग बनें। पौधे वितरण के कार्यक्रम को वृक्ष महाकुंभ का नाम दिया गया। इस कार्यक्रम में पर्यटन विभाग वन विभाग और स्थानीय प्रशासन भागी दार बना और कीर्तिमान दर्ज हो सका। इसके पहले कुंभ के दौरान तीन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड संगम नगरी में दर्ज किए गए थे। जिसके बाद एक वर्ष के अंदर ही यह चौथा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रयागराज में दर्ज किया गया साथ पुरे प्रदेश में एक दिन में चार रिकोर्ड दर्ज हुआ।

सौ बरस पुराने पेड़ होंगे हेरिटेज
कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के सफल आयोजन केलिए प्रयाग वासियों का आभार जताया उन्होंने कहा की अब सौ वर्ष पुराने पेड़ों को हेरिटेज घोषित होंगे।ऐसे पेड़ों को काटना प्रतिबंधित होगा।किले के अंदर अक्षयवट हजारों वर्ष पुराना है।बाराबंकी में पांच हजार साल पुराना कल्पवृक्ष है। सूबे में देशी आम के पेड़ों को कटने न दें।हम अपनी पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण दें।अगले वर्ष 25 करोड़ पौधे लगाने का सीएम ने लक्ष्य दिया। उन्होंने कहा की वन है तो जल है ।जल नहीं रहेगा तो प्रयागराज का महत्व ही नहीं रहेगा। उन्होंने कहा जल है तो कल है।इसलिए पौध रोपण जरुरी है। उन्होंने कहा पीपल बरगद पाकड़ देशी आमए सहजन के पौधे लोग लगायें।ये अवसर हमें एक नया संदेश देता है।पूर्वज प्रियजन या महापुरुष के नाम पर वाटिकायें हम लगायें। नक्षत्र वाटिका हम स्वतन्त्रता सेनानियों के नाम पर लगायें।अगर हम ये कार्य करेंगे तो प्रकृति का भी लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा की यूपी में बजे तक 22 करोड़ पौध रोपण का लक्ष्य हुआ पूरा।

इसे भी पढ़े –बाहुबली अतीक अहमद के साथ कई बड़े नौकरशाह सीबीआई के फंदे में ! अतीक के रियल स्टेट कारोबार में लगाया है पैसा

एक दिन में चार विश्व रिकार्ड
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा आज प्रदेश के लिए महत्तवपूर्ण दिन है। आज यूपी में चार वर्ल्ड रिकार्ड बने है। बताया कि पहला सुबह नौ बजे तक प्रदेश में पांच करोड़ पौधों का रोपण हुआ।दूसरा कासगंज में गवर्नर की मौजूदगी में एक लाख दस हजार पौधे लगे। तीसरा प्रयागराज में 66 हजार निशुल्क पौधों के वितरण का बना गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड। चौथा कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं के बराबर पौधरोपण का प्रदेश में रिकार्ड प्रयागराज कुम्भ में बने कई वर्ल्ड रिकार्ड इसलिए प्रयागराज में वृक्ष महा कुम्भ का आयोजन किया गया।

महाराष्ट्र सरकार के नाम था रिकार्ड
अभी तक के रिकॉर्ड महाराष्ट्र सरकार के नाम था जहां पर एक साथ 30 हजार पौधे वितरित किए गए थे। लेकिन याद में एक साथ 33 हजार पौधे दिए गए प्रशासन ने पौधे वितरण स्थल पर 1लाख इक्कीस हजार पौधों की व्यवस्था की थी। जिसको बांटने का काम सुबह 10 बजे से शुरू हो गया था। इस कार्यक्रम का उद्घाटन कमिश्नर डॉ आशीष गोयल ने किया। वन विभाग के अधिकारियों ने आशीष गोयल को पौधे दे करके कार्यक्रम का आयोजन प्रारंभ किया। कार्यक्रम में जिले भर से स्कूलों से लगभग 60 हजार विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया था। इस दौरान लगभग हजारों गणमान्य लोग भी उपस्थित हुए। वृक्ष महाकुंभ में उपस्थित सभी विद्यार्थियों और गणमान्य व्यक्तियों को 14 प्रकार के वृक्ष दान किए गए जिनमें सागौन शीशम अमरूद आंवला नीम अमलतास गुलमोहर बेल इमली कटहल आम आदि के पौधे दिए गए।

ख़ास मेहमान बने साक्षी
पौधों के वितरण के लिए 24 काउंटर बनाए गए थे चार अलग पंक्तियों में वृक्ष देने की व्यवस्था की गई थी लेकिन सभी काउंटरों पर सरकारी विभागों और आउटसोर्सिंग एजेंसियों के कर्मचारियों को तैनात किया गया था जिसकी देखरेख का वन विभाग जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के उच्च अधिकारी कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य वन मंत्री धारा सिंह चौहान बाघमबारी गद्दी मठ के महंत अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी सहित जिले की दोनों सांसद रीता बहुगुणा जोशी और केशरी देवी पटेल कौशांबी के सांसद विनोद सोनकर सहित स्थानीय विधायक और विभागों के प्रमुख सचिव सहित स्थानीय विधायक और नेता शामिल हुए ।

ट्रेंडिंग वीडियो