scriptयूपी की इन रानियों की सुंदरता पर मोहित थे मुगल शासक और अंग्रेज, पाने के लिए खेला हर दांव | History of Three Most Beautiful Queens in UP | Patrika News

यूपी की इन रानियों की सुंदरता पर मोहित थे मुगल शासक और अंग्रेज, पाने के लिए खेला हर दांव

locationप्रयागराजPublished: May 22, 2023 07:30:18 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

History of Three Most Beautiful Queens in UP: यूपी के कई रहस्य ऐसे हैं, जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं। यूपी में एक से बढ़कर एक खूबसूरत रानियां रहीं हैं। इनमें से ये हैं तीन रानियां, जिनकी खूबसूरती के मुगल शासकों से लेकर अंग्रेज तक कायल रहे हैं।

History of Three Most Beautiful Queens in UP
History of Three Most Beautiful Queens in UP: यूपी के कई रहस्य ऐसे हैं, जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं। यूपी में एक से बढ़कर एक खूबसूरत रानियां रहीं हैं। इनमें से ये हैं तीन रानियां, जिनकी खूबसूरती के मुगल शासकों से लेकर अंग्रेज तक कायल रहे हैं। इतिहास बताता है कि इन रानियों ने मुगलों और अंग्रेजों से खुद को बचाने के लिए कड़ा संघर्ष किया। आइए आज हम आपको उत्तर प्रदेश की तीन सबसे खूबसूरत रानियों के बारे में बताते हैं, जिनकी सुंदरता की चर्चा दूर-दूर तक फैली थी। इनकी सुंदरता पर मुगल शासकों से लेकर अंग्रेज तक मोहित थे। ये लोग किसी भी हाल में इन रानियों को पाना चाहते थे।
रानी संयोगिता: कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी रानी संयोगिता बहुत सुंदर थीं। इनकी सुंदरता के बारे में चंदरबरदाई के ‘पृथ्वीराज रासो’ में जिक्र किया है। ‘पृथ्वीराज रासो’ में संयोगिता को पूर्व जन्म में रंभा नामक अप्सरा बताया गया है। संयोगिता की सुंदरता के चर्चे दूर-दूर तक थे। इनकी शादी दिल्ली के सम्राट पृथ्वीराज चौहान के साथ हुई थी।
यह भी पढ़ें

17 साल की नर्सिंग छात्रा ने डॉक्टर से किया प्यार, उसके दो दोस्तों से भी बनाए संबंध फिर तीनों ने बनाया खतरनाक प्लान

रजिया सुल्तान: यूपी के बदायूं में साल 1205 में जन्मीं शमशुद्दीन इल्तुतमिश की बेटी रजिया सुल्तान दिल्ली की सल्तनत पर राज करने वाली एकमात्र महिला शासक थीं। हालांकि यह सिर्फ तीन साल ही राजकाज चला पाईं। इनकी खूबसूरती के साथ इनकी बहादुरी के चर्चे भी दूर-दूर तक थे। रजिया ने मुगलों की पर्दा प्रथा को तोड़ा था। खुद पुरुषों की तरह रहती थीं। इन्हें अपने ही गुलाम जमात-उद-दिन याकूत से प्यार हो गया था।
रानी लक्ष्मीबाई: 19 नवम्बर 1828 को वाराणसी में जन्मी रानी लक्ष्मीबाई बेहद खूबसूरत थीं। उनकी मां का नाम भागीरथीबाई और पिता का नाम मोरोपंत तांबे था। मोरोपंत एक मराठी थे और मराठा बाजीराव की सेवा में थे। रानी लक्ष्मीबाई की खूबसूरती के अंग्रेज भी कायल थे।
यह भी पढ़ें

यूपी में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 5 दिनों तक इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, पड़ेंगे ओले

भारत में तत्कालीन वायसराय लार्ड कैनिंग ने अपने दस्तावेज में रानी लक्ष्मीबाई की सुंदरता के बारे में लिखा है। इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर क्रिस्टोफर हिबर्ट ने अपनी किताब ‘दि ग्रेट म्युटिनी ऑफ इंडिया’ में लिखा है-‘लक्ष्मीबाई के प्रति कई ब्रिटिश अफसर आकर्षित थे, जो उन्हें लेकर गलत विचार रखते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो