scriptkanwar yatra 2019: कांवड़ यात्रा के लिए जारी हुए दिशानिर्देश,जानिए कैसी होगी व्यवस्था | kanwar yatra 2019 in prayagraj to varanasi | Patrika News

kanwar yatra 2019: कांवड़ यात्रा के लिए जारी हुए दिशानिर्देश,जानिए कैसी होगी व्यवस्था

locationप्रयागराजPublished: Jul 10, 2019 04:06:51 pm

-प्रयाग से काशी जाने के लिए मार्ग निर्धारित
-होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
-जिले के शिव मंदिरों में स्वच्छता के निर्देश

sawan

kanwar

प्रयागराज। भगवान शिव की आराधना का पवित्र माह सावन सत्रह जुलाई से शुरु होने जा रहा है। सावन मास में शिव भक्त प्रयाग से काशी बाबा विश्वनाथ धाम सहित बिहार में बैद्यनाथ धाम जाने के लिए संगम नगरी के अलग – अलग तट से जल भरते है और अपने आरध्य का अभिषेक करते है।ऐसे में घाटों से लेकर मार्गों की सुरक्षा के लिए निर्देश जारी किए गए।

कांवड यात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने सभी मजिस्ट्रटों और थानाध्यक्षों को कांवड यात्रा सकुशल सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं। डीएम के मुताबिक कांवड यात्रा पूर्व की वर्षों की ही तरह निर्धारित रास्तों से ही निकाली जायेगी। उनके मुताबिक इस वर्ष भी प्रयागराज से वाराणसी के बीच हाईवे पर वन वे की व्यवस्था लागू रहेगी। कांवड़ ले जाने वाले मार्गो पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। कांवड़ मार्ग के हर एक किलोमीटर पर पुलिस की हंड्रेड डायल तैनात की जाएगी। साथ ही कांवड़ पर पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

कांवड़ यात्रा पर जाने वाले कांवड़िए संगम से कांवड लेकर वाराणसी बाबा विश्वनाथ के दरबार के लिए जायेंगे। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जिले के सभी शिवालयों में साफ-सफाई के निर्देश दे दिए हैं। कांवड़ रुटों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रयागराज में गंगा के घाटों पर भी साफ-सफाई के विशेष निर्देश दिए गए हैं। खास तौर पर दशाश्वमेध घाट पर साफ सफाई और चकर्ड प्लेटें बिछाने का निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें –तीन दिन से लगातार हो रही बारिश में यूपी के इस शहर में भारी जल जमाव, आम जनजीवन अस्त-व्यस्त

दरअसल सबसे ज्यादा दशाश्वमेध घाट पर ही कांवडिये गंगा जल भरने के लिए आते हैं। इसके साथ ही कांवडियों द्वारा तेज आवाज में डीजे बजाने को लेकर कानून-व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े, इसके लिए भी जिलाधिकारी ने संबन्धित मजिस्ट्रेटों और थानाध्यक्षों को सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आदेशों का अनुपालन कराने का आदेश दिया है। डीएम ने संवेदनशील स्थलों को भी चिन्हित कर पहले से ही मौके पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती के निर्देश भी दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो