scriptलव मैरिज करने वालों को सरकार देगी सुरक्षा, जारी हुआ हेल्पलाइन नम्बर | Police will provide security to inter-caste marriages or love marriage | Patrika News

लव मैरिज करने वालों को सरकार देगी सुरक्षा, जारी हुआ हेल्पलाइन नम्बर

locationप्रयागराजPublished: Oct 02, 2019 01:05:59 pm

प्रमुख सचिव गृह के एफिडेविट दिए जाने के बाद जारी किया गया नम्बर

Child marriages were going on at three places in Baleh, police stopped

Child marriages were going on at three places in Baleh, police stopped

प्रयागराज | लव मैरिज (love marriage)करने वालों को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराएगी। अंतरजातीय शादी करने वाले लड़की या लड़के को प्रेम विवाह पर प्रयागराज पुलिस सुरक्षा मुहैया करायेगी। कोर्ट के आदेश के बाद प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नम्बर (Helpline number)ज़ारी किया है। जिस पर कोई भी अंतर्जातीय विवाह करने वाला प्रेमी युगल पुलिस को 24 घण्टे कॉल करके सुरक्षा मांग सकता है। नोडल अफसर बनाए गये एसपी क्राइम आशुतोष मिश्र ने बताया की आनर किलिंग से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पुलिस को प्रेमी युगलों को सुरक्षा देने क़ा आदेश दिया था।


सुरक्षा के मद्दे नजर होगी व्यवस्था

इसी क्रम में प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नम्बर 9454417461 ज़ारी किया। इस हेल्पलाइन नम्बर पर कोई भी ऐसा व्यक्ति जो बालिग हो और अपनी मर्ज़ी से शादी किया हो और उसे किसी से भी किसी तरह की सुरक्षा क़ा अभाव हो तो वह 24 घण्टे पुलिस की मदद ले सकता है। उन्होने बताया की दूसरे जाति या धर्म में शादी करने वाले लड़की या लड़कों को अक्सर धमकी मिलती रहती है। कई जोड़ो की शादी के बाद ऑनर किलिंग के मामले भी सामनें आये हैं। ऐसे में इन प्रेमी युगलों की सुरक्षा के लिए प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नम्बर ज़ारी किया गया है।

इसे भी पढ़े –जन्मदिन विशेष: तब इलाहाबाद में खो गए थे शास्त्री, दर्ज हुई थी शिकायत
प्रमुख सचिव गृह ने दिया एफिडेविट
दरअसल में प्रेम विवाह करके सुरक्षा की गुहार लगाने के लिए तमाम ऐसे प्रेमी युगल हाईकोर्ट में सुरक्षा की मांग करते हैं। जिसको देखते हुए कोर्ट के आदेशों क़ा पालन करते हुए प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नम्बर ज़ारी करते हुए प्रेमी युगलों को हर संभव सुरक्षा दिलाने की बात कही है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता सुनील यादव के अनुसार मेरठ की सुमन अहिरवार ने की याचिका पर हाईकोर्ट में दायर किया था। जिस पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से ऐसे प्रेमी युगलों की सुरक्षा को लेकर ज़वाब मांगा था। प्रमुख सचिव गृह की तरफ से दिए गये एफिडेविट में प्रेमी युगलों को सरकार की तरफ से पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही गई थी। जिस पर प्रयागराज पुलिस ने अमल करते हुए दूसरे जाति धर्म में विवाह करने वालों की सुरक्षा के लिए एक कमेटी क़ा गठन कर हेल्पलाइन नम्बर ज़ारी किया है। जिसे सराहनीय कदम बताया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो