scriptIIIT इलाहाबाद में शानदार कैंपस प्लेसमेंट, छात्रों को गूगल से 1.4 तो अमेज़न से 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज | Students get 100% placement in IIIT Allahabad | Patrika News

IIIT इलाहाबाद में शानदार कैंपस प्लेसमेंट, छात्रों को गूगल से 1.4 तो अमेज़न से 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज

locationप्रयागराजPublished: May 28, 2022 01:24:48 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

IIIT-Allahabad: कोविड महामारी के कारण संस्थान में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सीज़न ऑनलाइन मोड में आयोजित किए गए थे। जिसमें 48% छात्रों को गूगल, एप्पल, फेसबुक, अमेज़न नेटफ्लिक्स जैसी बड़ी कंपनियों की तरफ से अच्छे सालान पैकेज पर नौकरी का ऑफर मिला है।

IIIT इलाहाबाद में शानदार कैंपस प्लेसमेंट, छात्रों को गूगल से 1.4 तो अमेज़न से 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज
यूपी के प्रयागराज में स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद (Indian Information Technology-Allahabad) में पढ़ रहे छात्रों ने इस बार अपनी मेहनत से कामयाबी के नए झंडे गाढ़ दिए हैं। यहां स्नातक और स्नातकोत्तर, इन दोनों ही पाठ्यक्रमों में छात्रों ने 100% प्लेसमेंट हासिल की है। जिसके बाद छात्रों को गूगल और अमेजान से करोड़ रुपए का पैकेज मिला है। इनमें सबसे ज्यादा चर्चा में बीटेक के छात्र प्रथम प्रकाश गुप्ता और एमटेक के छात्र प्रशांत हैं। बता दें कि प्रकाश गुप्ता को गूगल से 1.4 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज मिला है जबकि एमटेक छात्र प्रशांत को 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज दिया गया है।
रिक्रूटर्स छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर

IIIT संस्थान की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले दो सालों से कोविड महामारी के कारण इस साल भी प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सीज़न ऑनलाइन मोड में आयोजित किए गए थे। वहीं संस्थान ने पिछले साल कराए गए प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के आंकड़ों का मिलान किया जिसमें कुछ परसेंट सुधार देखे गए। जिसके बाद छात्रों को कई प्रमुख रिक्रूटर्स की तरफ से प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी मिले।
ये भी पढ़ें: अपर्णा यादव ने बांधे CM Yogi की तारीफों के पुल, ससुर शिवपाल के BJP में शामिल होने पर ये कहा

इन बड़ी कंपनियों में सिलेक्शन

IIIT इलाहाबाद में प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. विनीत तिवारी ने बताया कि संस्थान की तरफ से बीटेक के 328 छात्रों के लिए अगस्त 2021 से प्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसमें सभी छात्रों ने प्रतिष्ठित फर्मों में सफलतापूर्वक नौकरी हासिल की है। उन्होंने बताया कि 48% छात्रों को गूगल, एप्पल, फेसबुक, अमेज़न नेटफ्लिक्स जैसी बड़ी कंपनियों की तरफ से अच्छे सालान पैकेज पर नौकरी का ऑफर मिला है। बताया कि 250 छात्रों को प्रति वर्ष 20 लाख से अधिक का पैकेज दिया गया है। वहीं औसत पैकेज 30.42 लाख प्रति वर्ष था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 40% अधिक है
ये भी पढ़ें: PM kisan Yojna: 11वीं किस्त देने से पहले सरकार का सख्त कदम, लिस्ट से कट रहे इन लोगों के नाम

ये हैं प्लेसमेंट पाने वाले छात्र

आपको बता दें कि प्लेसमेंट पाने वालों में प्रथम प्रकाश गुप्ता हैं, जिन्हें सबसे अधिक गूगल से 1.4 करोड़ रुपये के सालाना पैकेज का अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिला है। वहीं दूसरे नंबर पर अखिल सिंह हैं, जिन्हें रूब्रिक से 1.2 करोड़ का उच्चतम घरेलू ऑफर दिया गया। जबकि बीटेक के पलक मित्तल और अनुराग मकाडे को अमेज़न की ओर 1.25 करोड़ का अंतराष्ट्रीय ऑफ़र दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो