script यूपी बोर्ड: प्रदेश के 199 विद्यालयों की मान्यता होगी समाप्त, डीआईओएस को भेजी गई सूची, इनके नाम हैं शामिल | UP Board Recognition of 199 schools in the state will end | Patrika News

यूपी बोर्ड: प्रदेश के 199 विद्यालयों की मान्यता होगी समाप्त, डीआईओएस को भेजी गई सूची, इनके नाम हैं शामिल

locationप्रयागराजPublished: Dec 03, 2023 09:38:40 am

Submitted by:

Krishna Rai


यूपी बोर्ड के इन स्कूलों में परीक्षा के दौरान अनियमितता और सामूहिक नकल का मामला मिला था। जिसके बाद से कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

up_board_office.jpg
प्रयागराज। दागी स्कूलों पर कार्रवाई के लिए यूपी बोर्ड ने 199 स्कूलों की सूची जारी की है। इनके नाम जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजे गए हैं। कहा गया है कि इनकी मान्यता समाप्त की जाए। इन सभी विद्यालयों को 2024 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में केंद्र भी नहीं बनाया जाएगा। बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर और बरेली क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों के माध्यम से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि इन स्कूलों पर बोर्ड परीक्षा के दौरान गंभीर अनियमितता या सामूहिक नकल हुई थी। इसके साथ ही अन्य परीक्षाओं में नकल करवाने या दूसरे गंभीर आरोपों में फंसे हैं। इनमें से अधिकांश स्कूलों की मान्यता वापस ली जाएगी।
मान्यता छीनने में प्रयागराज के चार स्कूल शामिल
यूपी बोर्ड द्वारा प्रदेश के 199 स्कूलों की मान्यता छीनने की कार्रवाई की जा रही है। इसमें प्रयागराज के चार विद्यालय शामिल हैं। इनमे चार स्कूलों न्यू चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल शंकरगढ़, बचई सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज चंद्रसेनपुर, यूडी मेमोरिल इंटर कॉलेज असरावे कलां और पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज गयासुद्दीनपुर का नाम भी है। इसके अलावा गाजीपुर के 16, बलिया व मऊ के 12-12 स्कूल जबकि लखनऊ के आठ स्कूल शामिल हैं। इन सभी पर कार्रवाई लंबित चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो