scriptयात्रीगण कृपया ध्यान दें… अलवर के यात्रियों के लिए ये है खुशखबरी | Alwar Junction Railway News Alwar Train Ajmer-Rewari Via Alwar Railway Track | Patrika News
अलवर

यात्रीगण कृपया ध्यान दें… अलवर के यात्रियों के लिए ये है खुशखबरी

दिल्ली और जयपुर जाने में कम समय लगेगा। 130 की स्पीड से दौड़ी 8 ट्रेनें, 30 मिनट पहले पहुंच सकेंगे जयपुर। पहले चरण में इन ट्रेनों की बढ़ेगी रफ़्तार

अलवरMay 09, 2024 / 01:21 pm

Rajendra Banjara

रेल यातायात के माध्यम से अलवर से जयपुर जाने में करीब ढाई घंटे और अलवर से दिल्ली के जाने में करीब सवा तीन घंटे लगते हैं। अजमेर-रेवाड़ी ट्रैक पर ट्रेनों की रतार 110 से बढ़कर 130 किमी प्रति घंटा होने पर अलवर से जयपुर और दिल्ली जाने में कम समय लगेगा और सफर में करीब आधा घंटा कम हो जाएगा।

8 की गति बढ़ाई, एक ट्रेन आज से तेज रफ़्तार से दौड़ेगी

अब अलवर से जयपुर और दिल्ली जाने में यात्रियों को कम समय लगेगा। उनका करीब आधा घंटे का वक्त बचेगा। वजह है, अजमेर-रेवाड़ी वाया अलवर रेलवे ट्रैक पर 130 की स्पीड से ट्रेन दौड़ना शुरू हो गई है। अब तक 8 ट्रेनें ट्रायल के तौर पर 130 किमी की रफ़्तार से चलाई जा रही हैं। गुरुवार से गाड़ी संया 12464 भी इसी रफ़्तार से चलना शुरू हो जाएगी।

उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अजमेर-रेवाड़ी ट्रैक पर ट्रेनों की अधिकतम गति सीमा 110 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की हुई थी। ट्रेनों की रतार बढ़ाने के लिए ट्रैक पर दोहरीकरण का काम कराया गया, जो कि कुछ समय पहले पूरा हो गया। इसके बाद से ट्रैक पर ट्रेनों की गति बढ़ाने को लेकर ट्रायल चल रहा था, जो कि पूरा हो चुका है और ट्रैक को 130 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार के लिए पास किया जा चुका है।

अजमेर-रेवाड़ी रेलवे ट्रैक पर कुछ ट्रेनों का 130 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से संचालन शुरू किया गया है। इस ट्रैक पर जल्द ही अन्य ट्रेनों को भी इसी रतार से चलाया जाएगा।
कैप्टन शशि किरण, मुय जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर

देखें यह वीडियो
सरिस्का में वषों बाद एक साथ दिखाई दिए इतने सारे गिद्ध, देखें वीडियो


साबरमती से कटरा के मध्य चलने वाली ट्रेन 19415 साबरमती-कटरा ट्रेन और 19416 कटरा-साबरमती ट्रेन पालनपुर-रेवाड़ी-पालनपुर, गाड़ी संया 20489/90 बाड़मेर-मथुरा एक्सप्रेस फुलेरा-अलवर-फुलेरा, गाड़ी संया 20487 मालानी एक्सप्रेस फुलेरा-अलवर और 20488 अलवर-फुलेरा, गाड़ी संया 12463 राजस्थान संपर्क क्रांति रेवाड़ी-फुलेरा, गाड़ी संया 22463 राजस्थान संपर्क क्रांति रेवाड़ी-फुलेरा और गाड़ी संया 22464 का फुलेरा-रेवाड़ी के मध्य के 130 किमी प्रति घंटे की की रतार से संचालन शुरू कर दिया गया है। वहीं, गाड़ी संया 12464 फुलेरा-रेवाड़ी के मध्य 9 मई से 130 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलेगी। फिलहाल इनके टाइम टेबल में बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस, डबल डेकर और शताब्दी एक्सप्रेस भी 130 किमी की रतार से दौड़ रही हैं।

Hindi News/ Alwar / यात्रीगण कृपया ध्यान दें… अलवर के यात्रियों के लिए ये है खुशखबरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो