scriptजिला प्रमुख पद पर लगातार चौथी बार कांग्रेस का कब्जा, बलबीर छिल्लर ने भाजपा को शिकस्त | alwar letest election news | Patrika News

जिला प्रमुख पद पर लगातार चौथी बार कांग्रेस का कब्जा, बलबीर छिल्लर ने भाजपा को शिकस्त

locationअलवरPublished: Oct 31, 2021 12:30:12 am

Submitted by:

Prem Pathak

जिला प्रमुख अलवर पद पर कांग्रेस ने लगातार चौथी बार कब्जा जमाया। कांग्रेस प्रत्याशी बलबीर छिल्लर ने प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में भाजपा को 7 मतों के अंतर से करारी शिकस्त दी। कांग्रेस प्रत्याशी छिल्लर को 28 मत मिले, वहीं भाजपा प्रत्याशी को केवल 21 मतों पर ही संतोष करना पड़ा।

जिला प्रमुख पद पर लगातार चौथी बार कांग्रेस का कब्जा, बलबीर छिल्लर ने भाजपा को शिकस्त

जिला प्रमुख पद पर लगातार चौथी बार कांग्रेस का कब्जा, बलबीर छिल्लर ने भाजपा को शिकस्त

अलवर. जिला प्रमुख अलवर पद पर कांग्रेस ने लगातार चौथी बार कब्जा जमाया। कांग्रेस प्रत्याशी बलबीर छिल्लर ने प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में भाजपा को 7 मतों के अंतर से करारी शिकस्त दी। कांग्रेस प्रत्याशी छिल्लर को 28 मत मिले, वहीं भाजपा प्रत्याशी को केवल 21 मतों पर ही संतोष करना पड़ा। जिला प्रमुख पद पर भाजपा ने लगातार चौथी बार मात खाई है।
जिला परिषद सदस्य चुनाव में कांग्रेस को 25 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद ही पार्टी का जिला प्रमुख बनना तय हो गया था, लेकिन प्रत्याशी चयन को लेकर शुक्रवार देर रात तथा शनिवार को सुबह कांग्रेस नेताओं को मशक्कत करनी पड़ी। कांग्रेस की ओर से वार्ड नं. 49 से कांग्रेस टिकट पर जीते बलबीर छिल्लर को प्रत्याशी घोषित किया गया, वहीं भाजपा ने रामवीर शाहबादी पर दांव लगाया। नामांकन के बाद से लेकर मतदान तक कयासों के दौर चलते रहे, लेकिन मतदान के दौरान कोई उलट फेर नहीं हुआ और कांग्रेस स्वयं के 25 जिला परिषद सदस्यों के साथ तीन निर्दलीय जिला परिषद सदस्यों का समर्थन जुटाने में सफल रही। उधर, भाजपा अपने 20 जिला परिषद सदस्यों के अलावा केवल एक ही निर्दलीय जिला परिषद सदस्य का समर्थन जुटा पाई।
पहले भाजपा, बाद में कांगेस के सदस्य आए मतदान करने

जिला प्रमुख के लिए मतदान दोपहर तीन बजे जिला परिषद सभागार में शुरू होना था, लेकिन भाजपा के 18 व एक निर्दलीय जिला परिषद सदस्य करीब पौने तीन बजे ही अलग-अलग वाहनों में पार्टी पदाधिकारियों के साथ जिला परिषद पहुंच गए। जिला प्रमुख पद के भाजपा प्रत्याशी रामवीर शाहबादी एवं एक अन्य जिला परिषद सदस्य दोपहर करीब 3 बजकर 7 मिनट पर पहुंचे। भाजपा व समर्थित निर्दलीय सदस्य मतदान के लिए सभागार में चले गए। मतदान करने के बाद भाजपा के ज्यादातर जिला परिषद सदस्य चार बजे पूर्व ही वहां से रवाना हो गए, केवल भाजपा प्रत्याशी शाहबादी ही मतदान कक्ष में मौजूद रहे। वहीं शाम चार बजे लक्जरी बस में श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली, पार्टी के संगठन जिला प्रभारी जसवंत गुर्जर, कार्यकारी जिलाध्यक्ष योगेश मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस एवं समर्थित निर्दलीय 27 जिला परिषद सदस्य जिला परिषद पहुंचे। पार्टी पदाधिकारियों ने अलग- अलग गु्रप में जिला परिषद सदस्यों को मतदान के लिए सभागार में भेजा। वहीं कांग्रेस की सहयोगी एक निर्दलीय महिला प्रत्याशी अंत में पहुंची, जिसे युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दीनबंधु शर्मा व अन्य नेता लेकर आए। मतदान कर जिला परिषद सदस्य नीचे आए। बाद में उन्हें बस में बिठाकर पार्टी के कुछ नेता रवाना हो गए।
मतदान से पहले ली शपथ

भाजपा व समर्थित निर्दलीय जिला परिषद सदस्य ने मतदान से पहले शपथ ली। भाजपा के ज्यादातर जिला परिषद सदस्यों ने चुनाव परिणाम के बाद शपथ नहीं ली थी, इस कारण मतदान से पहले आकर शपथ ली और फिर मतदान किया।
पहचान के बाद ही दिया प्रवेश

सभी 49 जिला परिषद सदस्यों को जिला परिषद में पहचान के बाद ही जिला परिषद में प्रवेश दिया गया। जिला परिषद के मुख्य द्वार पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर डॉ. सुनीता पंकज एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय वंदना खोरवाल ने एक-एक जिला परिषद सदस्य के नाम का सूची व आईडी से मिलान कर प्रवेश दिया। वहीं मतदान के लिए जाने से पूर्व भी जिला परिषद सदस्यों की सुरक्षा कर्मियों की ओर से जांच की गई।
गुटखा व अन्य सामान रखवाया

जिला परिषद सभागार में जाने से पहले नीचे सभी जिला परिषद सदस्यों की जांच की जा रही थी। इसी दौरान भाजपा के एक जिला पार्षद की जेब में गुटखा व अन्य सामान मिला, जिसे जांच कर रहे कर्मचारियों ने बाहर ही रखवा लिया। बाद में कर्मचारियों ने गुटखा व अन्य सामान मुख्य द्वार पर भिजवा दिया।
सडक़ पर ही मौजूद रहे कांग्रेस व भाजपा नेता

जिला परिषद सदस्यों को मतदान के बाद वापस रवाना करने के बाद भी कांग्रेस के नेता, पदाधिकारी व श्रम राज्य मंत्री जिला परिषद के बाहर सडक़ पर मौजूद रहे। वहीं भाजपा के नेता भी उनसे कुछ ही दूरी पर मौजूद रहे। मतगणना के बाद परिणाम घोषित होने से पूर्व ही बाहर सडक़ पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से जीत की खुशी का इजहार कर जयघोष किया जाने लगा। कुछ देर बाद परिणाम की घोषणा कर दी गई, इसके बाद श्रम राज्य मंत्री जूली एवं अन्य कांग्रेस नेता जिला परिषद सभागार में पहुंचे और नव निर्वाचित जिला प्रमुख छिल्लर का माला पहनाकर स्वागत किया।
शपथ दिला, विजयी होने का दिया प्रमाण पत्र

जिला निर्वाचन अधिकारी नन्नूमल पहाडिय़ा ने जिला प्रमुख पद का परिणाम घोषित कर विजयी प्रत्याशी बलवीर छिल्लर को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई तथा जीत के लिए बधाई देते हुए विजयी होने का प्रमाण पत्र दिया। इस मौके पर उप निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार भी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो