scriptराजस्थान के इस क्षेत्र को प्रशासन ने सील किया, सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया, घर से बाहर निकलने पर भी मनाही | Fully Lockdown Imposed In Kala Kuan Area Of Alwar City | Patrika News

राजस्थान के इस क्षेत्र को प्रशासन ने सील किया, सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया, घर से बाहर निकलने पर भी मनाही

locationअलवरPublished: May 14, 2021 01:45:18 pm

Submitted by:

Lubhavan

कोरोना के केस बढ़ने के कारण अलवर शहर के काला कुआँ क्षेत्र में सम्पूर्ण लॉक डाउन लगाया जाएगा।

Fully Lockdown Imposed In Kala Kuan Area Of Alwar City

राजस्थान के इस क्षेत्र को प्रशासन सील, सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया, घर से बाहर निकलने पर भी मनाही

अलवर. कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण की दर तेजी से बढऩे का नतीजा है कि कालाकुआं क्षेत्र के लोगों को सम्पूर्ण लॉक डाउन के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। कालाकुआं में निरंतर संक्रमित मिलने एवं गुरुवार को कोरोना एक्टिव केस का आंकड़ा 245 तक पहुंचने के कारण जिला प्रशासन को वहां 15 मई की सुबह 5 बजे से 22 मई की रात 12 बजे तक सम्पूर्ण लॉक डाउन लगाना पड़ा है। यदि लोग अब भी नहीं संभले तो आगामी दिनों में अलवर शहर के कई क्षेत्रों व गांव, कस्बों को भी लॉक डाउन की बंदिशें झेलनी पड़ सकती है।

कोरोनाकाल की पहली व दूसरी लहर में अलवर शहर का कालाकुआं हॉट स्पॉट रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में यहां संकमण तेजी से फैलने के कारण एक्टिव केसों की संख्या बढ़ गई। राज्य सरकार व प्रशासन की सख्ती के बाद भी यहां कोरोना संक्रमण कम नहीं होने पर जिला मजिस्ट्रेट को कालाकुआं क्षेत्र कंटेंमेंट जोन घोषित कर एक सप्ताह का सम्पूर्ण लॉक डाउन (जीरो मॉबिलिटी क्षेत्र) घोषित करना पड़ा। कोरोना संक्रमण की दर कालाकुआं के अलावा कई अन्य क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रही है, यदि संक्रमण की जल्द रोकथाम नहीं हुई तो एक्टिव केस बढऩे वाले क्षेत्रों में सम्पूर्ण लॉक डाउन लगाया जा सकता है।
कालाकुआं क्षेत्र में संक्रमण दोगुना

शहर में कालाकुआ क्षेत्र बड़ा है। इस क्षेत्र में गत एक एक अप्रेल से 13 मई तक 495 कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं और करीब 25 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जबकि इस अवधि में अलवर शहर में 3 हजार 164 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। शहर में कुल 65 वार्ड हैं। अब तक एक वार्ड में औसतन 48 मरीज संक्रमित मिले हैं, जबकि काला कुआं से जुड़े वार्ड 28, 29,31,32, 33 व 34 में 561 कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं, यानि इस क्षेत्र में औसतन 99 मरीज मिले हैं। यह संख्या अलवर शहर की तुलना में करीब दोगुनी है। हालांकि काला कुआं के अलावा भी शहर के कई अन्य क्षेत्रों में संक्रमण की दर काफी ज्यादा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो