scriptखुशखबर : कठूमर की बिजली व्यवस्था में बड़ा बदलाव की तैयारी, लगेंगे एक दर्जन नए ट्रांसफाॅर्मर…पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

खुशखबर : कठूमर की बिजली व्यवस्था में बड़ा बदलाव की तैयारी, लगेंगे एक दर्जन नए ट्रांसफाॅर्मर…पढ़ें यह न्यूज

अलग-अलग दो फीडरों से होगी बिजली सप्लाई, कई जगह बिछेगी अंडर ग्राउंड केबल। निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

अलवरJun 20, 2024 / 05:01 pm

Ramkaran Katariya

कठूमर. नगर पालिका मुख्यालय कठूमर की विद्युत व्यवस्था बहुत जल्द सुधरने वाली है। बिजली निगम बड़े स्तर पर इसकी तैयारी कर रहा है। अगर योजना के अनुसार काम चला तो एक से डेढ़ माह में बारह नए ट्रांसफाॅर्मर लगने से कस्बेवासियों को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलने के साथ रोज-रोज होने वाले फाल्टों से निजात मिलेगी। अंडर ग्राउंड केबल बिछा कर कठूमर कस्बे के फीडर से कृषि कनेक्शन अलग किए जाएंगे। इन सब सुधारों के बाद कस्बे की बिजली व्यवस्था दो भागों में बंट जाएगी। किन्हीं कारणों से कस्बे की बिजली व्यवस्था डिस्टर्ब होगी तो आधे कस्बे की सप्लाई चलती रहेगी, इसके अलावा कांकरोली में जीएसएस बनने के बाद मानखेडा फीडर कठूमर जीएसएस से अलग हो जाएगा।
निगम सूत्रों के अनुसार कठूमर कस्बे में कुल 2670 विद्युत कनेक्शन है। इनमें 670 कमर्शियल, 110 लघु उद्योग धंधे व वाटर वर्क्स और रेला गांव के करीब डेढ़ सौ कनेक्शन शामिल हैं। इन सभी की बिजली सप्लाई 2012 तक केवल 16 ट्रांसफाॅर्मरों के भरोसे चल रही थी। 2024 तक यानि बारह सालों में विद्युत निगम की ओर से केवल दो नए ट्रांसफाॅर्मर लगाए गए, जबकि इन बारह सालों में कस्बे के चारों ओर नई रिहायशी काॅलोनियां विकसित होती चली गई। इसके अलावा कस्बे की ही बिजली सप्लाई पर करीब तीन दर्जन कृषि कनेक्शन है। कनेक्शन बढ़ने, उद्योग धंधों की संख्या में इजाफा आदि से इन ट्रांसफाॅर्मरों पर अत्यधिक लोड बढ गया। जिससे जर्जर लाइन टूटने लग गई। आए दिन शट डाउन व कम वोल्टेज से कस्बेवासी परेशान थे।
इन स्थानों पर लगेंगे नए ट्रांसफाॅर्मर

लक्ष्मणगढ़ रोड पेट्रोल पंप के पास, जनुथरिया मोहल्ला में मानखेडा वाले रास्ते पर, भनोखर रोड, सामोली रोड श्रीराम वाटिका के पास, मैथना रोड आइसफैक्ट्री के पास, नगर रोड पेट्रोल पंप के पास, रामदयाल बाबा की बगीची के पास, पंचायत समिति के पीछे, भिक्की वाली बगीची के पास, झोंपडी वाले मंदिर के पास, मसारी रोड पी काॅलोनी के लिए, भारत पेट्रोल के पास न्यू काॅलोनी के पास लगाया जाएगा। इन सभी ट्रांसफाॅर्मरों की क्षमता 63केवी से 100 केवी तक है।
यहां बिछाई जाएगी अंडर ग्राउंड लाइन

इसके अलावा मुख्य बाजार में द्वारका पैलेस से झोपड़ी के मंदिर तक 600 मीटर व तहसील से अम्बेडकर पार्क तथा खेरली रोड स्थित रघु मैरिज होम से सामने विकसित नई काॅलोनी तक अंडर ग्राउंड लाइन ट्रांसफाॅर्मर से बिजली पहुंचाने के लिए बिछाई जाएगी। कस्बे की बिजली व्यवस्था को दो भागों में बांटने के लिए जीएसएस से खेरली तिराहे तक, बिजली घर से रेला तिराहे तक अंडर ग्राउंड लाइन बिछाई जाएगी।
………..

ट्रांसफाॅर्मरों का लगना जरूरी

अपना घर सेवा समिति कठूमर संयोजक सोमेश्वर चौधरी का कहना है कि कस्बे में नए विद्युत कनेक्शन लगातार होने के कारण लोड बढ़ा है। भीषण गर्मी के कारण एसी आदि में बिजली की ज्यादा खपत होने से वोल्टेज का स्तर निम्न हो गया है। इसलिए लोड को बांटने के लिए कस्बे में नए ट्रांसफाॅर्मरों का लगना जरूरी हो गया है।
………………..

राहत मिलेगी

युवा वैश्य समाज कठूमर महामंत्री गगन खंडेलवाल का कहना है कि कस्बे की बिजली सप्लाई के दो फीडर अलग अलग होने से लाइट कटने पर एक फीडर की ही बिजली व्यवस्था बाधित होगी, जबकि दूसरा फीडर निर्बाध रूप से चलेगा। कृषि कनेक्शन अलग होने, एक दर्जन ट्रांसफॉर्मर नए लगने से कस्बेवासियों को राहत मिलेगी।
…………………

निर्बाध बिजली मिलेगी

विद्युत वितरण निगम कठूमर के सहायक अभियंता कृष्ण गोपाल शर्मा का कहना है कि कस्बे की विद्युत व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए प्रयासरत हैं। नगर पालिका परिक्षेत्र होने के कारण आगामी समय में संभावित लोड बढ़ने को लेकर कार्य योजना पर काम किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर ओर ट्रांसफाॅर्मर लगाए जाएंगे। बारह नए टासफार्मरो के लगने से कस्बेवासियों को निर्बाध बिजली मिलेगी।

Hindi News/ Alwar / खुशखबर : कठूमर की बिजली व्यवस्था में बड़ा बदलाव की तैयारी, लगेंगे एक दर्जन नए ट्रांसफाॅर्मर…पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो