scriptकठूमर: खुदाई में मिली प्राचीन मूर्ति, दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़  | Patrika News
अलवर

कठूमर: खुदाई में मिली प्राचीन मूर्ति, दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ 

ब्राह्मण समाज के सती मंदिर के पास एक प्राचीन टीला था। उसकी करीब एक माह पूर्व खुदाई की गई। टीले से निकाली गई मिट्टी एक प्लॉट पर डाली गई। गुरुवार को जब ट्रैक्टर से मिट्टी को समतल कराने का काम चल रहा था कि अचानक ट्रैक्टर मिट्टी में दबे

अलवरJun 28, 2024 / 12:57 pm

Rajendra Banjara

अलवर के कठूमर उपखंड के गांव तसई में भगवान विष्णु की तीन फीट ऊंची काले पाषाण की प्राचीन मूर्ति निकलने से लोगों के बीच चर्चा की विषय बना हुआ है। भगवान् विष्णु की मूर्ति निकलने के बाद दर्शन करने वाले लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई।

sdfsdfsdfsd

दरअसल, ब्राह्मण समाज के सती मंदिर के पास एक प्राचीन टीला था। उसकी करीब एक माह पूर्व खुदाई की गई। टीले से निकाली गई मिट्टी एक प्लॉट पर डाली गई। गुरुवार को जब ट्रैक्टर से मिट्टी को समतल कराने का काम चल रहा था कि अचानक ट्रैक्टर मिट्टी में दबे पत्थर से टकरा गया। 

fgdfgdfgdf

दर्शन करने के लिए लोगों का लगा तांता

उस प्लॉट के मालिकों ने फावड़े आदि से मिट्टी हटाई तो वहां एक मूर्ति दिखाई दी। इसके बाद अनेक लोगों ने मूर्ति को उठाकर सीधा किया तो भगवान विष्णु की मूर्ति निकली। मूर्ति निकलने की सूचना पर लोग इकट्ठे होकर मूर्ति के दर्शन को आने लगे।
dfgfgdfgdfg

बुजुर्ग ने यह बताया

सरपंच मुकेश चौहान और गांव के बुजुर्ग भूमि दत्त शर्मा ने बताया कि तसई गांव प्राचीन है और आज भी गांव में कई जगह ऊंचे टीले है। बताया जाता है कि करीब पंद्रहवीं शताब्दी में एक ऊंचे टीले पर तानहौरी गांव बसाया गया। अब तसई गांव के नाम से जाना जाता है। तसई में अति प्राचीन शिव मंदिर भी खुदाई में मिले। 1968 में भी अनेक दुर्लभ मूर्तियां खुदाई में मिली। उसे पातालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है।

तसई गांव में भगवान विष्णु की मूर्ति निकलने की सूचना मिली है। पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी है। प्रशासन की ओर से मूर्ति के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। सुखाराम पिंडेल, एसडीएम, कठूमर

Hindi News/ Alwar / कठूमर: खुदाई में मिली प्राचीन मूर्ति, दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ 

ट्रेंडिंग वीडियो