scriptजीवन ऐसा जियो कि तुम्हारे जाने के बाद लोग तुम्हारे चरित्र से प्रेरणा लें- मुनि प्रतीक सागर | Patrika News
अलवर

जीवन ऐसा जियो कि तुम्हारे जाने के बाद लोग तुम्हारे चरित्र से प्रेरणा लें- मुनि प्रतीक सागर

आज की पीढ़ी सीखने से नहीं दिखाने से सिखाती है, इसलिए उसे महापुरुषों के चित्र नहीं चरित्र सौंपा जाना चाहिए। चरित्र जीवन में सुगंध पैदा करता है। क्रांतिवीर मुनि प्रतीक सागर ने शनिवार को जैन भवन के सभागृह में हुई धर्मसभा में यह बात कहीं।
उन्होंने कहा कि कार्य करने के पहले विचार अवश्य करें कि आने वाले समय में उसके क्या परिणाम होंगे। जीवन ऐसा जियो की तुम्हारे जाने के बाद लोग तुम्हारे चरित्र से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को सुधारे।

अलवरJun 09, 2024 / 06:13 pm

Pradeep

जैन भवन में धर्मसभा: मुनि के पाद प्रक्षालन व हंसते-हंसते हुआ आनंद यात्रा का कार्यक्रम
अलवर. आज की पीढ़ी सीखने से नहीं दिखाने से सिखाती है, इसलिए उसे महापुरुषों के चित्र नहीं चरित्र सौंपा जाना चाहिए। चरित्र जीवन में सुगंध पैदा करता है। क्रांतिवीर मुनि प्रतीक सागर ने शनिवार को जैन भवन के सभागृह में हुई धर्मसभा में यह बात कहीं।
उन्होंने कहा कि कार्य करने के पहले विचार अवश्य करें कि आने वाले समय में उसके क्या परिणाम होंगे। जीवन ऐसा जियो की तुम्हारे जाने के बाद लोग तुम्हारे चरित्र से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को सुधारे। उन्होंने देश के युवाओं से कहा कि सोशल मीडिया का सदुपयोग करें दुरुपयोग ना करें क्योंकि सोशल मीडिया के दुरुपयोग से आप धर्म, समाज और देश के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। मगर सदुपयोग करके धर्म और समाज के नाम को रोशन कर सकते हैं। इससे पहले धर्म सभा के प्रारंभ में हुकुमचंद जैन ने मंगलाचरण किया। जैन मित्र मंडल के कार्यकर्ताओं ने भगवान महावीर स्वामी के चित्र का अनावरण किया। अग्रवाल दिगंबर जैन महिला मंडल ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम को गति प्रदान की। मुनि के पाद प्रक्षालन अग्रवाल दिगंबर जैन समाज के पदाधिकारी ने किया तथा मुनि के कर कमल में शास्त्र भेंट करने का सौभाग्य पूजन व्यवस्था समिति को प्राप्त हुआ। समाज के वरिष्ठजनों ने मुनिश्री के चरणों में श्रीफल भेंटकर आशीर्वाद प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन संदीप जैन ने किया।
शाम को हंसते-हंसते हुए आनंद यात्रा का कार्यक्रम किया गया, जिसमें मुनिश्री ने जीवन जीने के सूत्र प्रदान किया और कई रोचक प्रश्न पूछे गए जिनके सही जवाब देने वालों को पुरस्कार प्रदान किया गया। रविवार सुबह 7:45 बजे रविवारीय विराट धर्म सभा का आयोजन जैन भवन के एसी हाल में होगा, जिसमें 15 वर्ष से ऊपर के सभी युवा अधिक से अधिक संख्या में धर्म सभा में आमंत्रित किए गए हैं।
व्यक्ति के कल्याण में भागवत कथा का महत्व
अलवर. महंत पुरुषोत्तम दास की तृतीय पुण्य स्मृति में चल रही भागवत कथा में कथा वाचक गंगा दास वेदांती ने व्यक्ति के कल्याण में भागवत कथा के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कथा के दौरान व्यासजी का नंदजी से मिलन और भीष्म पितामह के उद्धार पर चर्चा की। इस कार्यक्रम को गणपति महोत्सव सेवा समिति अलवर के सदस्यों और विशेष दानदाताओं की ओर से सहयोग प्रदान किया गया। कथा श्रवण कार्यक्रम में कई पुरुष और महिलाएं शामिल हुए।
कलश यात्रा के साथ नौ दिवसीय 21 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ शुरू
प्रतापगढ़़. कस्बे के दौसा रोड स्थित प्राचीन संतों की तपस्वी स्थल जंगलजी की डूंगरी पर नौ दिवसीय 21 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ व भागवत पुराण का शुभारंभ कलशयात्रा के साथ हुआ।
जंगलजी डूंगरी के साधु नागा महाराज ने बताया कि क्षेत्र की खुशहाली व मंगलकामना के लिए 21 कुंडीय महायज्ञ व भागवत सप्ताह महाज्ञान का आयोजन किया जा रहा है। विधि-विधान पूजा-अर्चना के साथ क्षेत्र में मंगल कलश यात्रा निकाली गई, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। श्रीराम महायज्ञ में प्रतापगढ़, झिरी,टोडा, भूरियावास, पलासना, गुर्जरों का गुवाड़ा सहित अन्य कई क्षेत्रों से श्रद्धालु शामिल हो रहे है। श्रीराम महायज्ञ में प्रतापगढ़, झिरी,टोडा, भूरियावास, पलासना, गुर्जरों का गुवाड़ा सहित अन्य कई क्षेत्रों से श्रद्धालु शामिल हो रहे है।

Hindi News/ Alwar / जीवन ऐसा जियो कि तुम्हारे जाने के बाद लोग तुम्हारे चरित्र से प्रेरणा लें- मुनि प्रतीक सागर

ट्रेंडिंग वीडियो