scriptपत्रिका: पुलिस-पब्लिक संवाद: युवाओं ने उठाए शहर की कानून व्यवस्था से जुड़े मुद्दे, कोतवाल ने दिलाया प्रभावी कार्रवाई का विश्वास | Rajasthan Patrika Police Public Meeting Kotwali Police Alwar | Patrika News

पत्रिका: पुलिस-पब्लिक संवाद: युवाओं ने उठाए शहर की कानून व्यवस्था से जुड़े मुद्दे, कोतवाल ने दिलाया प्रभावी कार्रवाई का विश्वास

locationअलवरPublished: Mar 27, 2021 11:58:26 am

Submitted by:

Lubhavan

– राजस्थान का पत्रिका के पुलिस-पब्लिक संवाद अभियान
– युवाओं ने महिला सुरक्षा, जुआ-सट्टा और अवैध शराब बिक्री सहित कई मुद्दे उठाए

Rajasthan Patrika Police Public Meeting Kotwali Police Alwar

पत्रिका: पुलिस-पब्लिक संवाद: युवाओं ने उठाए शहर की कानून व्यवस्था से जुड़े मुद्दे, कोतवाल ने दिलाया प्रभावी कार्रवाई का विश्वास

अलवर. राजस्थान पत्रिका के पुलिस-पब्लिक संवाद अभियान का आगाज शुक्रवार को अलवर जिले में शहर कोतवाली थाने से किया गया। इस दौरान युवाओं ने शहर की कानून व्यवस्था से जुड़े महिला सुरक्षा, जुआ-सट्टे और शराब के अवैध कारोबार, किरायेदारों के सत्यापन सहित कई मुद्दों को उठाया। कोतवाली थानाधिकारी राजेश शर्मा ने युवाओं की बात को ध्यान से सुना। उनकी ओर से शहर की कानून व्यवस्था से जुड़े मुद्दों को अपनी डायरी में नोट किया। साथ ही सभी मुदें पर पर प्रभावी रूप से कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।
भयमुक्त कानून व्यवस्था देने का प्रयास
वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के दौरान शहर कोतवाली थानाधिकारी राजेश शर्मा ने युवाओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि शहर में आमजन को भयमुक्त कानून व्यवस्था देने के लिए उनका भरसक प्रयास है। आमजन भी इसके लिए पुलिस का पूरा सहयोग करे। जुआ-सट्टे और शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ पुलिस की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है। आगे और भी सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। शहर के मनुमार्ग रोड सहित थाना इलाके के सभी शिक्षण संस्थाओं के बाहर बालिकाओं से छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस गश्त को बढ़ाया जाएगा। ताकि बालिकाओं को भयमुक्त वातावरण दिया जा सके। शहर के स्कीम-दो कॉलोनी में शाम के समय पुलिस की गश्त रहती है। यहां तेज बाइक चलाने वाले और बाइक के साइलेंसर से पटाखे बजाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। किरायेदारों के पुलिस वैरिफिकेशन के लिए अभियान चलाया जाएगा। साथ ही शहर में सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस थाने और सम्बन्धित बीट कांस्टेबल के नम्बर लिखवाने के भी प्रयास किए जाएंगे।
——
युवाओं ने ये मुद्दे उठाए

पुलिस व निर्भया गश्त में हो बढ़ोतरी

कोतवाली थाना क्षेत्र में मनुमार्ग पॉश कॉलोनी है। यहां पूर्व में भी लूट हो चुकी है। मेरा सुझाव है थाना पुलिस यहां बाइक सवार पुलिसकर्मियों की गश्त बढ़ाएं जो अंदरूनी गलियों में जाकर व्यवस्था देखे। इन दिनों सडक़ों से निर्भया स्क्वायड गायब हो गई है। गौरी देवी महाविद्यालय और मनुमार्ग स्थित विभिन्न कोचिंग के बाहर निर्भया स्क्वायड को तैनात किया जाना चाहिए।
जितेंद्र कौशिक, युवा, मनुमार्ग हाउसिंग बोर्ड।

सट्टे और मनचलों पर हो सख्त कार्रवाई

कोतवाली थाना क्षेत्र के दारुकूटा, स्कीम 10, खदाना मोहल्ला सहित शहर में कई स्थानों पर बड़े स्तर पर जुआ-सट्टे का अवैध कारोबार चल रहा है। इससे कई युवा बर्बादी की ओर जा रहे हैं। पुलिस को सट्टेबाजी के नेटवर्क पर बड़ी कार्रवाई कर इसे तत्काल बंद कराना चाहिए। इसके अलावा शहर में कोचिंग के आसपास और अन्य क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मनचले घूम रहे हैं। इनपर अंकुश लगना चाहिए।
सौरभ कालरा, युवा, अलवर
कोरोना से बचाव के लिए जागरुक करें

राजस्थान पत्रिका की ओर से संवाद कार्यक्रम के रूप में सराहनीय पहल की गई है। पुलिस प्रशासन से ये अपील करते है कि कोरोना अभी गया नहीं है। आमजन में जागरुकता लाएं। अलवर के बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था रखें। साथ ही कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जाए।
– अभिषेक तनेजा, युवा, अलवर।

आमजन को हो रही असुविधा

पत्रिका समूह का पुलिस-आमजन संवाद एक प्रशंसनीय शुरुआत है, जिससे आमजन को पुलिस प्रशासन से अपनी समस्याओं को सीधे पहुंचाने का मौका मिला है। रामगंज मरेठियाबास क्षेत्र में कुछ ट्रांसपोर्ट कंपनियों की मनमानी से वहां आमजन को असुविधा हो रही है। जिस पर पुलिस अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।
– अजय आनंद गोयल, युवा, अलवर।
किरायेदारों का सत्यापन हो

शहर में किरायेदारों का पुलिस सत्यापन नहीं कराया जा रहा है। जिसके कारण अपराध भी बढ़ रहे हैं। किरायेदारों का पुलिस सत्यापन अनिवार्य रूप से लागू किया जाना चाहिए। साथ ही पुलिस और आमजन का संवाद बढ़ाने के लिए थाने और बीट कांस्टेबलों के नम्बर सार्वजनिक स्थानों पर लिखवाए जाएं।
– हितेश ठाकुर, युवा, बजाजा बाजार।

कोचिंग के बाहर रहती है भीड़

पिछले कुछ दिनों से अलवर शहर में महिला पुलिस का काम नजर नहीं आ रहा । महिलाएं और बालिकाएं असुरक्षित होने लगी है।
अलवर के स्कूलों व कोचिंग के बाहर लडक़ों की भीड़ जमा रहती है । इससे बालिकाएं सुरक्षित महसूस कर रही है। इसलिए ऐसे स्थान जहां महिलाओं और बालिकाओं को जाना अधिक होता है वहां पुलिस का इंतजाम होना चाहिए।
सुरेंद्र जायसवाल , जिला महामंत्री

सोमवंशी जायसवाल क्षत्रिय संगठन अलवर

महिला अपराधों में हुई वृद्धि

पिछले काफी समय से महिला अपराधों में बढ़ोतरी हुई है। इसका बड़ा कारण शहर के युवाओं मे
ं नशे की प्रवृत्ति है। यदि पुलिस शहर के प्रमुख चौराहों, बाजारों और नशे के स्थानों पर छापामार की लगातार कार्रवाई करें तो अपराधों पर लगाम लगेगी। जिले में साइबर क्राइम बढ़ रहे हैं। इससे बचाव के लिए पुलिस को प्रचार-प्रसार ज्यादा करने की जरूरत है।
नरेश धानावत ,प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय जायसवाल युवा महासभा अलवर
अलवर जिले में जैसे अपराधियों के मन से महकमें का डर खत्म हो गया है। विभाग के मेहनती ओर इमानदार अधिकारियों पर चन्द लोगों की वजह से अंगुली उठ रही है। जरुरी है सबसे पहले विभाग खुद के अंदर छुपे इन लोगों का इलाज करे। जनता के मन मे विश्वास जमाने के लिए वार्ड स्तर पर संबंधित थानों की बैठकें शुरू की जाएं। पूर्व में भी इस तरह की पहल होती रही है जो काफी सराहनीय रही है। इससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ेगा।
जितेंद्र गोयल, अध्यक्ष, पहल सेवा संस्थान।

लोगों में आपराधिक प्रवृत्ति बढऩे से अपराध बढ़ रहे हैं । जगह-जगह छोटी-मोटी चोरियां हो रही है । इसके लिए पुलिस प्रशासन को चाहिए कि वे धैर्य के साथ लोगों की बातें सुने, जिससे उनकी समस्याओं का निराकरण हो सके। क्योंकि आम आदमी छोटी मोटी चोरियों की खिलाफ एफआईआर कराने में असमर्थ होता है । लेकिन प्रशासन उसकी बात सुनेगा तो उसे हिम्मत मिलेगी और उसकी समस्याओं का हल निकल सकेगा।
भारत सोनी, निजी कंपनी में कर्मचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो