सीएम भूपेश बोले- लोकसभा में ऐसी हार की नहीं थी उम्मीद, कहा- इस विधायक को हाईकमान देने जा रही बड़ी जिम्मेदारी

सीएम भूपेश बोले- लोकसभा में ऐसी हार की नहीं थी उम्मीद, कहा- इस विधायक को हाईकमान देने जा रही बड़ी जिम्मेदारी

Ram Prawesh Wishwakarma | Updated: 04 Jun 2019, 04:37:13 PM (IST) Ambikapur, Surguja, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंबिकापुर के सर्किट हाउस में की प्रेसवार्ता, कहा- चुनाव में आए परिणामों की कर रहे समीक्षा

अंबिकापुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि लोकसभा चुनाव में जो परिणाम आए हैं उसके लिए कोई भी तैयार नहीं था। छत्तीसगढ़ी नहीं पूरे देश में किसी को ऐसे परिणाम की उम्मीद नहीं थी। ऐसा क्यों हुआ, किन कारणों से हुआ, ऐसा परिणाम क्यों आया, इसकी समीक्षा की जा रही है।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्थानीय विश्राम गृह में आयोजित पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में आर्थिक संकट नहीं है। प्रदेश का भविष्य बहुत अच्छा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर की बिक्री में देश के अन्य राज्यों में जहां गिरावट दर्ज की गई है, वहीं छत्तीसगढ़ एकमात्र ऐसा राज्य है जहां ऑटोमोबाइल सेक्टर में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

इसके पीछे कारण यह है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने आते ही किसानों को उनका हक देना शुरू किया। इससे उनकी खरीदी करने की क्षमता में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसका सभी क्षेत्रों में सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है।


लोकसभा में ऐसी परिणाम की नहीं थी उम्मीद
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव में जो परिणाम आए हैं उसके लिए कोई भी तैयार नहीं था। छत्तीसगढ़ी नहीं पूरे देश में किसी को ऐसे परिणाम की उम्मीद नहीं थी, ऐसा क्यों हुआ, किन कारणों से हुआ,ऐसा परिणाम क्यों आया, इसको लेकर समीक्षा की जा रही है। पार्टी के सभी नेताओं की यह सामूहिक जिम्मेदारी है।


अमरजीत भगत को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी
सीतापुर से लगातार विधानसभा चुनाव जीतने व लोकसभा चुनाव में भी अपने विधानसभा क्षेत्र से बढ़त दिलाने का इनाम जल्द ही अमरजीत भगत को मिलने वाला है। उन्होंने इस संबंध में पत्रकारों द्वारा सवाल पूछे जाने पर कहा कि हाईकमान से इस संबंध में चर्चा हुई है। जल्द ही अमरजीत भगत को बड़ी जवाबदारी दी जाएगी।


झारखंड से बढ़ा है माओवादी मूवमेंट
बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ में माओवादी सक्रियता बढऩे के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की तरफ से माओवादी मूवमेंट जरूर बढ़ा है। पहले तो उन्होंने माओवादी सक्रियता बढऩे की बात से साफ इनकार कर दिया था लेकिन बाद में उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए जाने की बात कही।


हायर सेकेंडरी तक खूलेंगे कृषि स्कूल
विपक्ष में रहने के दौरान कृषकों के बच्चों या फिर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को कृषि के क्षेत्र में शैक्षणिक रूप से संपन्न करने व हायर सेकेंडरी तक स्कूल खोले जाने की सवाल पर भी मुख्यमंत्री ने पहले यह कहा कि हमने किसानों को आर्थिक रूप से संपन्न करने की बात कही है और 2500 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदकर उन्हें संपन्न कर रहे हैं।

बगल में बैठे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव द्वारा उन्हें कुछ बताया गया, तब उन्होंने कहा कि इसी सत्र में सभी जगह हायर सेकेंडरी स्तर पर कृषि स्कूल खोले जाएंगे। इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।


जल्द ही फसल बीमा पर लेंगे निर्णय
सीएम ने कहा कि फसल बीमा राष्ट्रीय फसल बीमा योजना है। इस कारण हम प्रदेश स्तर पर इसको तत्काल बदलने की स्थिति में नहीं है किंतु हमारी बात राष्ट्रीय स्तर पर चल रही है। फसल बीमा में जो कमियां है उसे दूर किया जाएगा ।


गुणवत्तायुक्त धान बीज पहुंचाने होगी पहल
उन्होंने सहकारी समितियों में बेहतर हाइब्रिड धान बीज ना मिलने के सवाल पर कहा कि सहकारी समितियों में गुणवत्ता युक्त धान बीज पहुंचे इसके लिए तत्काल पहल होगी। इस संबंध में उन्होंने कहा कि जहां भी हाइब्रिड धान बीज नहीं मिल रहा है उसकी जानकारी लेकर जल्द ही बीज पहुंचाई जाएगी।


सीएम ने मानी 'सपना' की बात, कहा- प्रदेश के सभी गोठानो मे बनेंगे शौचालय
मुख्यमंत्री ने नगर से लगे ग्राम सरगवां में गौठान के शुभारंभ अवसर पर सोमवार को गांव की एक महिला सपना द्वारा सभी गोठानों में शौचालयों के निर्माण कराए जाने की बात कही गई थी। सरगंवा की जागरूक सपना की बात हम ने मान ली है। इस विषय पर अपने सहयोगियों से सलाह के बाद हमने निर्णय लिया है कि पूरे प्रदेश के गोठानो में शौचालयों का निर्माण होगा।


'बिजली की कोई कमी नही फिर भी कटौती, इसलिए किया निलंबित'
मुख्यमंत्री ने संभाग के आधा दर्जन से अधिक बिजली अधिकारियों को सस्पेंड किये जाने की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नही है फिर भी कटौती हो रही है। यह अधिकारियों की लापरवाही है। लगातार शिकायत आने पर ही उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। सरगुजा के लोगों को परेशानी नहीं होगी, निलंबित अधिकारी व कर्मचारियों के स्थान पर दूसरे कर्मचारी काम संभाल लेंगे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned