सरगुजा मांगे 'रेल विस्तार' ने पकड़ा जोर, सोशल मीडिया पर लगातार हो रहा ट्रेंड

Rail extension: अंबिकापुर को कोरबा व रेणुकूट रेल लाइन (Rail line) से जोडऩे की मांग, सरगुजा के मंत्रियों (Ministers) से जनता को उम्मीदें

By: rampravesh vishwakarma

Published: 15 Feb 2021, 12:30 AM IST

अंबिकापुर. उत्तर छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में हमारे देश में यातायात की जीवन रेखा कही जाने वाली भारतीय रेल की पटरी आकर रुक गई है, जबकि क्षेत्र की जनता लगातार रेलवे विस्तार (Rail extension) की मांग कर रही है। ऐसे में कोरबा से अम्बिकापुर होते हुए रेणुकूट को जोडऩा सबसे सटीक व उपयोगी साबित होगा।

बीते कुछ महीनों से क्षेत्र के लोगों द्वारा सोशल मीडिया (Social Media) पर सरगुजा मांगे रेल विस्तार ट्रेंड कराया जा रहा है जिसका उद्देश्य क्षेत्र की आवाज को रेल विभाग, सरकार, जनप्रतिनिधिओं व सक्षम नेताओं तक पंहुचना है।


कोरबा से अम्बिकापुर होते हुए रेणुकूट को जोडऩा सबसे सटीक व उपयोगी साबित होगा। वस्तुत: यह कम लागत में ज्यादा उपयोगी व सटीक रेलवे लाइन का प्रस्ताव है क्योंकि विश्रामपुर से भटगांव व सूरजपुर रोड से परसा केते माइंस तक कोल परिवहन हेतु रेल लाइन पहले से मौजूद है।

ऐसे में भटगांव से म्योरपुर, रेणुकूट उत्तर प्रदेश लगभग 95 किलोमीटर तथा परसा केते से कटघोरा लगभग 70 किलोमीटर रेल लाइन बिछा देने से न सरगुजा सीधे भारत के मुख्य रेल मार्गों से जुड़ जाएगा। कोरबा से रेणुकूट बरास्ता अम्बिकापुर रेल लाइन विस्तार सरगुजा समेत छत्तीसगढ़ व पड़ोसी राज्यों के लिए वरदान साबित होगा।

इस दिशा में रेलवे सर्वेक्षण हेतु वर्ष 2016 से 2019 तक विभिन्न चरणों में सर्वेक्षण पूरा करने के लिए बजट का आंबटन किया जा चुका है और सर्वेक्षण का कार्य पूर्णता की ओर है।

सरगुजा मांगे 'रेल विस्तार' ने पकड़ा जोर, सोशल मीडिया पर लगातार हो रहा ट्रेंड

अब बीते कुछ महीनों से क्षेत्र के लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर सरगुजा मांगे रेल विस्तार ट्रेंड कराया जा रहा है जिसका उद्देश्य क्षेत्र की आवाज को रेल विभाग, सरकार, जनप्रतिनिधिओं व सक्षम नेताओं तक पंहुचना है। साथ ही जनता के बीच इस मुद्दे को जन आंदोलन के रूप में खड़ा करना है।

ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ब्लॉग इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हजारों पोस्ट किए जा चुके हैं जिसमे क्षेत्र के लोग दलगत राजनीति से ऊपर उठ बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।


स्थानीय विधायक, मंत्री व सांसदों से उम्मीदें
सरगुजा लोकसभा सांसद (Surguja MP) रेणुका सिंह केंद्र में राज्यमंत्री हैं। स्थानीय विधायक टीएस सिंहदेव राज्य सरकार कैबिनेट मंत्री हैं, क्षेत्र से राज्य सरकार में अमरजीत भगत, प्रेमसाय सिंह भी मंत्री हैं। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम भी सरगुजा से हैं, कई नेता बोर्ड के अध्यक्ष व सदस्य भी हैं।

इनके आलावा इस क्षेत्र से विभिन्न राजनितिक दलों (Political parties) के केंद्र व प्रदेश स्तर के पूर्व व वर्तमान पदाधिकारी भी हैं। क्षेत्र की जनता इन नेताओं की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है कि सभी मिलकर सरगुजा रेल विस्तार को मंजूरी दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned