script न्यू ईयर में पिकनिक जाने का बना रहे हैं प्लान तो आइए सरगुजा, मैनपाट के अलावा ये स्पॉट्स भी हैं आकर्षक | Tourist spots in Surguja:If you made plan for picnic then come Surguja | Patrika News

न्यू ईयर में पिकनिक जाने का बना रहे हैं प्लान तो आइए सरगुजा, मैनपाट के अलावा ये स्पॉट्स भी हैं आकर्षक

locationअंबिकापुरPublished: Dec 29, 2023 02:14:40 pm

Tourist spots in Surguja: सरगुजा संभाग की खूबसूरत प्राकृतिक वादियां पर्यटकों को कर रहीं आकर्षित, नए साल के स्वागत की तैयारी, इस साल भी गुलजार रहेंगे पर्यटन स्थल

Tourist spot
Tourist place in Surguja region
अंबिकापुर. Tourist spots in Surguja: वर्ष 2023 के विदाई को मात्र २ दिन शेष हैं। लोग नए साल के स्वागत में जुट गए हैं। लोग इसे अपनी-अपनी तरह से एंजॉय करने का प्लान बना रहे हैं। कोई पिकनिक स्पॉट जाने की सोच रहा है तो कोई पार्क व मंदिर जाने का। नए साल पर पिकनिक जाना चाहते हैं तो सरगुजा संभाग में कई खूबसूरत प्राकृतिक वादियां हैं। यहां आकर आप काफी एंजॉय कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले सरगुजा के मैनपाट के अलावा, घाघी, बिश्रामपुर के केनापारा पर्यटन स्थल, कोरिया जिले में अमृतधारा, बलरामपुर जिले के पलटन घाट, पवई फॉल आदि कई स्पॉट्स हंै। चारों ओर पहाडिय़ों व वनों से घिरे पवई फॉल में करीब 100 फीट की ऊंचाई से झरना गिरता है।
पवई फॉल प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। प्रदेश सहित दूसरे राज्यों से लोग भी यहां की खूबसूरती देखने आते हैं। यह स्थल बरबस ही पर्यटकों का मन मोह लेता है। पवई फॉल बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में स्थित है। यहां ऐसे तो कई पिकनिक स्पॉट हैं लेकिन पवई फॉल की बात ही कुछ और है।
यहां सालभर लोग पिकनिक मनाने आते हैं। हालांकि दिसंबर के अंतिम सप्ताह व न्यू ईयर पर पूरे महीने यहां लोगों की काफी भीड़ उमड़ती है। परिवार के साथ लोग एंजॉय कर इस पल को लोग कैमरे में कैद करते हैं। पवई फॉल जिला मुख्यालय बलरामपुर से लगभग 16 किलोमीटर दूर स्थित है।
न्यू ईयर में पिकनिक जाने का बना रहे हैं प्लान तो आइए सरगुजा, मैनपाट के अलावा ये स्पॉट्स भी हैं आकर्षक100 फीट की ऊंचाई से दिखता है मनोरम दृश्य
पवई फॉल में 100 फीट ऊंची पहाडिय़ों पर चढऩे के बाद और ही मनोरम दृश्य देखने को मिलता है क्योंकि नीचे से एक नदी बहती दिखती है।
100 फीट ऊंची पहाड़ी चढऩे के बाद पूर्व एवं पश्चिम दिशा की 2-2 पहाडिय़ों से दोनों तरफ से 2 नदियां बहकर आतीं हंै और पवई फॉल में मिलकर एक नदी बन जाती है। यह झरना इतना आकर्षक है कि लोग बार-बार यहां आना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें
Video: सरकारी शराब में मिलावट मामला: आबकारी एसआई सस्पेंड, 4 कर्मचारी बर्खास्त, वायरल हुआ था ये Video


चनान नदी का है उद्गम स्थल है पवई फॉल
पवई फॉल चनान नदी का उद्गम स्थल है। इसी चनान नदी से दर्जनों गांव सिंचाई के लिए पानी लेते हैं। इसी नदी से बलरामपुर जिला मुख्यालय में भी नल-जल योजना के लिए इंटकवेल बनाया गया है। पवई फॉल जहां से निकलता है, वह पहाड़ लगभग 100 फीट ऊंचा है।
यह भी पढ़ें
कोरिया के जंगल में मिला दुर्लभ सफेद भालू का शावक, रायपुर के जंगल सफारी किया गया शिफ्ट


मैनपाट में सैलानियों की भीड़, होटल व रिसॉर्ट फुल
छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले सरगुजा के मैनपाट में वर्ष 2023 की विदाई और नए साल के स्वागत के लिए पर्यटकों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। होटल, रिसॉर्ट फुल चल रहे हैं। एडवांस बुकिंग चल रही है। वहीं सैलानियों की भीड़ बढऩे के कारण जगह-जगह तंबू भी लग रहे हैं।
mainpat1.jpgवहीं यहां विभिन्न एडवेंचर गेम्स भी पर्यटकों को खूब लुभा रहे है। यहां की ठंडी वादियां और तिब्बती शरणार्थियों के कैंप, बौद्ध मंदिर सहित कई पर्यटन स्थल लोगों को लुभा रहे हैं। टाइगर प्वाइंट, मछली प्वाइंट, दलदली, उल्टा पानी सहित अन्य रमणीय स्थलों में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो