scriptWomen delivered child on floor: अस्पताल के फर्श पर प्रसव मामला: अब बीएमओ पर गिरी गाज, राज्य सरकार ने किया निलंबित | Women delivered child on floor: BMO suspended by state government | Patrika News
अंबिकापुर

Women delivered child on floor: अस्पताल के फर्श पर प्रसव मामला: अब बीएमओ पर गिरी गाज, राज्य सरकार ने किया निलंबित

Women delivered child on floor: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हुई थी असुरक्षित डिलीवरी, स्टाफ नर्स को एक दिन पूर्व ही किया गया था निलंबित, जबकि हटाई गई थी एएनएम

अंबिकापुरJun 10, 2024 / 09:32 pm

rampravesh vishwakarma

Women delivered child on floor
अंबिकापुर. Women delivered child on floor: सरगुजा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवानगर में महिला का जमीन पर असुरक्षित प्रसव कराने के मामले में सीएमएचओ द्वारा एक स्टाफ नर्स को निलंबित (Suspend) करने के साथ ही एएनएम को हटा दिया गया था। अब इस मामले में जांच प्रतिवेदन के आधार पर राज्य सरकार ने बीएमओ डॉ. पीएन राजवाड़े को निलंबित कर दिया है।

जिला मुख्यालय अंबिकापुर से लगे नवानगर दरिमा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 8 जून को डॉक्टर व नर्स के नही रहने पर गर्भवती महिला प्रियावती पैंकरा की मितानिन द्वारा फर्श पर डिलीवरी कराई गई थी।
समुचित इलाज नहीं मिलने के कारण महिला को काफी पीड़ा झेलनी पड़ी। स्वास्थ्य केंद्र परिसर में फर्श पर प्रसव कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग (Health department) एक्शन में आया और मामले की जांच सीएमएचओ द्वारा कराई गई।
Women delivered child on floor
इसमें प्रथम दृष्टया लापरवाही पाए जाने पर सीएमएचओ ने 9 जून को एएनएम मीना चौहान को तत्काल प्रभाव से हटा दिया। वहीं स्टाफ नर्स कन्या पैंकरा को निलंबित कर दिया।

यह भी पढ़ें
CG health system: अस्पताल से डॉक्टर व नर्स गायब, असहनीय पीड़ा के बीच फर्श पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म

प्रसव प्रोटोकॉल का उल्लंघन, बीएमओ निलंबित

अब इस मामले में जांच प्रतिवेदन के आधार पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव चंदन कुमार ने एक आदेश जारी कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भफौली के बीएमओ डॉ. पीएन राजवाड़े को निलंबित कर दिया है।
आदेश में उल्लेख किया गया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवानगर में प्रसव को लेकर अपनाए जाने वाले प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया।

Hindi News/ Ambikapur / Women delivered child on floor: अस्पताल के फर्श पर प्रसव मामला: अब बीएमओ पर गिरी गाज, राज्य सरकार ने किया निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो