scriptCG health system: अस्पताल से डॉक्टर व नर्स गायब, असहनीय पीड़ा के बीच फर्श पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म | CG health system: Doctors and nurses absent from hospital, woman gave birth a child on the floor | Patrika News
अंबिकापुर

CG health system: अस्पताल से डॉक्टर व नर्स गायब, असहनीय पीड़ा के बीच फर्श पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म

CG Health system: परिजनों व साथ आई मितानिन ने डॉक्टर व नर्स को कई बार लगाया फोन लेकिन किसी ने नहीं दिया जवाब, अंतत: फर्श पर लिटाकर कराना पड़ा असुरक्षित प्रसव

अंबिकापुरJun 08, 2024 / 08:17 pm

rampravesh vishwakarma

CG health system
अंबिकापुर. CG health system: सरगुजा में डॉक्टरों व स्टाफ नर्सों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों से अक्सर डॉक्टर व नर्स ड्यूटी से गायब रहते हैं। इस स्थिति में मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय से लगे नवानगर दरिमा उप स्वास्थ्य केन्द्र में शनिवार की सुबह डॉक्टर व नर्स ड्यूटी से गायब थे। मजबूरन मितानिन को एक गर्भवती महिला को अस्पताल के फर्श पर लिटाकर असुरक्षित प्रसव कराना पड़ा। प्रसव के दौरान समुचित इलाज नहीं मिलने के कारण महिला को काफी पीड़ा झेलनी पड़ी। इस लापरवाही को लेकर परिजन में आक्रोश है। वहीं स्वास्थ्य केंद्र परिसर में फर्श पर प्रसव कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ग्राम पंचायत नवानगर निवासी प्रियावती पैकरा (25) पति राजकुमार पैकरा (25) 9 माह की गर्भवती थी। शनिवार की सुबह प्रसव पीड़ा होने पर परिजन मितानिन की मदद से उसका प्रसव कराने नवानगर उप स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे, लेकिन यहां डॉक्टर व नर्स ड्यूटी से गायब थे। इधर महिला प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी। (CG health system)
परिजन व मितानिन ने कई बार डॉक्टर व नर्स को फोन लगाया पर किसी ने नहीं उठाया। फिर मितानिन ने फर्श पर महिला का असुुरक्षित प्रसव कराया। इस दौरान डॉक्टर व नर्स नहीं होने से स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल सकी।
CG health system
इससे महिला की स्थिति काफी गंभीर हो गई थी। प्रसव के बाद परिजन ने गांव से दाई को बुलाकर साफ-सफाई कराई। इस दौरान अस्पताल में मात्र एक चतुर्थ वर्ग कर्मचारी उपस्थित थी।

अक्सर नदारद रहते हैं डॉक्टर व नर्स

ग्रामीणों ने बताया कि यह कोई पहली घटना नहीं है। अक्सर उप स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर व नर्स गायब रहते हैं। मितानिन ने कहा कि अक्सर हमलोग यहां केस लेकर आते हैं तो नर्स डांटते हैं। डॉक्टर-नर्स अक्सर ड्यूटी से नदारद रहते हैं।
यह भी पढ़ें
सोनोग्राफी के लिए गर्भवती महिला को 1 घंटे तक लाइन में खड़ा कराया, खुले छत पर हो गया बच्चे को जन्म

मां व बच्चे की थी स्थिति गंभीर

काफी देर तक प्रसव पीड़ा होने से महिला की स्थिति काफी गंभीर हो गई थी। वह सुस्त पडऩे लगी थी। प्रसव पीड़ा के कारण वह अस्पताल के फर्श पर तड़पती रही। इस दौरान उसने बच्चे को जन्म दिया। इस स्थिति में बच्चे की भी जान खतरे में पड़ गई थी लेकिन किसी तरह दोनों की जान बचाई गई।

वीडियो में निजता का नहीं रखा गया ख्याल

अस्पताल परिसर के अंदर फर्श पर महिला के प्रसव कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो बनाने वाले व्यक्ति द्वारा प्रसूता की निजता का ख्याल नहीं रखा गया है। सीएमएचओ आरएन गुप्ता ने कहा कि इस पर भी संज्ञान लेते हुए उच्चाधिकारियों की सलाह पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें
CG heart breaking news: जन्म लेते ही मां की हो गई थी मौत, 7 माह की उम्र में सौतेली मां ने पटक कर मार डाला

जांच के बाद की जाएगी कार्रवाई

मामले की जानकारी मिली है। लापरवाही हुई है। सुबह जिस नर्स की ड्यूटी लगी थी, स्वास्थ्य केंद्र आने के दौरान दुर्घटना हो गई थी, इस कारण वह सवा घंटे लेट से पहुंची थी। स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर के न रहने के मामले में बीएमओ को मामले की जांच के लिए बोला गया है। जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. आरएन गुप्ता, सीएमएचओ, सरगुजा

Hindi News/ Ambikapur / CG health system: अस्पताल से डॉक्टर व नर्स गायब, असहनीय पीड़ा के बीच फर्श पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म

ट्रेंडिंग वीडियो