scriptईरान-अमरीका के बीच बढ़ा तनाव, यूएस ने कतर में F-22 स्टील्थ फाइटर्स किया तैनात | America Deploys F-22 Stealth Fighters in Qatar Amid Iran Tensions | Patrika News

ईरान-अमरीका के बीच बढ़ा तनाव, यूएस ने कतर में F-22 स्टील्थ फाइटर्स किया तैनात

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2019 08:11:59 am

Submitted by:

Anil Kumar

US-Iran Tension: अमरीका ने कतर में F-22 स्टील्थ फाइटर्स को तैनात किया है।
गल्फ में किसी भी खतरे से निपटने के लिए अमरीका ने उठाया यह कदम

F-22 Stealth Fighters

ईरान-अमरीका के बीच बढ़ा तनाव, यूएस ने कतर में F-22 स्टील्थ फाइटर्स किया तैनात

वाशिंगटन। ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमरीका ने गल्फ में अमरीकी सेनाओं की तैनाती को बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं किसी भी खतरे से निपटने के लिए अमरीका ने पहली बार कतर में F-22 स्टील्थ फाइटर्स को तैनात किया है।

अमरीकी वायु सेना के केंद्रीय सैन्य कमान ने एक बयान में कहा कि अमरीकी सेना और अपने हितों की रक्षा के लिए वायु सेना के एफ-22 रैप्टर स्टील्थ फाइटरों को तैनात किया गया है।

G-20 समिट: पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात पर टिकीं निगाहें, ये होंगे 10 बड़े मुद्दे

हालांकि यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था कि कितने हाई-टेक विमानों को भेजा गया है। एक तस्वीर सामने आई है जिसमें कतर के अल उदीद एयर बेस के ऊपर से उड़ान भरने वाले पांच जेट्स को दिखाया गया है।

हसन रूहानी और डोनाल्ड ट्रंप

अमरीका-ईरान के बीच गहराता संकट

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ईरान के साथ 2015 के बहुपक्षीय परमाणु समझौते से बाहर निकलने के बाद से तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव बढ़ गया। ईरान और अमरीका के बीच मामला और भी ज्यादा तब खराब हो गए जब अमरीका ने कई तरह के प्रतिबंध ईरान पर लगा दिए।

बीते एक डेढ़ महीने के अंदर दोनों के बीच काफी तनाव देखने को मिला है। बीते सप्ताह ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने अमरीका के एक ड्रोन को मार गिराया। इससे पहले जब ओमान की खाड़ी में दो बार तेल टैंकरों पर हमला किया गया तो अमरीका ने ईरान पर आरोप लगाया। हालांकि ईरान ने ऐसे किसी भी हमले में हाथ होने से इनकार किया।

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, कहा- अमरीकी संयम का इम्तिहान न लें

इसके बाद अमरीका ने ईरान पर और भी अधिक सख्ती करते हुए तेहरान के कई शीर्ष नेताओं पर प्रतिबंध लगा दिए। इसमें सबसे बड़ा नाम अयातुल्ला अली खामैनी और विदेश मंत्री मोहम्मद जावाद जरीफ शामिल हैं।

अमरीकी प्रतिबंधों को देखते हुए ईरान ने परमाणु समझौते के तहत अपनी कुछ प्रतिबद्धताओं को छोड़ने की धमकी दी है जब तक कि बाकी सदस्य- ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस अमरीकी प्रतिबंधों को खत्म करने और विशेष रूप से अपने तेल को बेचने में मदद नहीं करते हैं।

बता दें कि बीते महीने मई में अमरीकी वायु सेना ने खाड़ी क्षेत्र में कई परमाणु-सक्षम B-52 स्ट्रेटोफोर्सेट बॉम्बर्स तैनात किए। इसके जवाब में ईरान रक्षा विभाग द्वारा क्षेत्र में अमरीकी बलों पर हमला करने के लिए एक संभावित योजना के साथ-साथ एक विमान वाहक टास्क फोर्स बनाया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो