scriptडोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, कहा- अमरीकी संयम का इम्तिहान न लें | US-Iran Tension: Trump imposes new sanctions on Iran | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, कहा- अमरीकी संयम का इम्तिहान न लें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2019 11:59:28 am

US-Iran Tension: नए प्रतिबंधों से ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनी ( Ayatollah Ali Khamenei ) सहित वरिष्ठ अधिकारियों के वित्तीय संसाधनों पर अंकुश लगाया जाएगा

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 24 जून को ईरान पर अतिरिक्त आर्थिक प्रतिबंधों की स्वीकृति प्रदान कर दी। ईरान द्वारा स्ट्रेट ऑफ होर्मुज के पास अमरीकी निगरानी ड्रोन को मार गिराए जाने के चार दिन बाद अमरीका ने यह कदम उठाया है। ट्रंप प्रशासन ने सोमवार को ईरान के सर्वोच्च नेता के ऊपर को नए प्रतिबंधों का एलान करते हुए कहा कि ईरान, अमरीकी संयम की परीक्षा न ले। राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा पिछले सप्ताह मेजर स्ट्राइक के फैसले को वापस लेने के बाद ईरान को दंडित करने के लिए यह नया कदम उठाया है।

नए प्रतिबंधों का एलान

ट्रंप ने नए प्रतिबंधों का एलान करते हुए चेतावनी दी कि उसका “संयम” सीमित नहीं रह सकता है। लेकिन ट्रंप होर्मुज के महत्वपूर्ण जलडमरूमध्य में अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग को अमरीकी सुरक्षा पर खासे अस्पष्ट दिखे। नए अमरीकी प्रतिबंध ट्रम्प की आर्थिक दंड की रणनीति का एक हिस्सा है। ट्रंप प्रशासन को उम्मीद है कि नए फैसले से ईरान कमजोर होगा औरअपनी परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर नई वार्ता के लिए राजी हो सकेगा। आपको बता दें कि नए प्रतिबंधों की घोषणा की उस समय की गई है जब अमरीकी राज्य सचिव माइक पोम्पियो ने फारस की खाड़ी में ईरान से खतरों की निगरानी में मदद करने के लिए सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर रहे हैं।

ईरान का बड़ा दावा, अमरीकी साइबर अटैक को तेहरान ने किया नाकाम

trump
ईरान पर सुप्रीम प्रतिबंध

अमरीकी प्रतिबंधों के तहत ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी और कई अन्य शीर्ष अधिकारी वित्तीय संसाधनों तक पहुंच से वंचित हो जाएंगे। प्रशासन की योजना इस सप्ताह के अंत में आर्थिक प्रतिबंधों के साथ विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ को निशाना बनाने की भी है। नए प्रतिबंधों के तहत कोई भी विदेशी वित्तीय संस्थान जो ईरानी अधिकारियों को महत्वपूर्ण “वित्तीय सेवाएं” प्रदान करता है, अमरीकी दंड के अधीन होगा। प्रतिबंध का एलान करते हुए ट्रंप ने कहा, “अयातुल्ला खामेनी और उनके कार्यालय की संपत्ति को प्रतिबंधों से बख्शा नहीं जाएगा।”

‘ईरान संकट’ पर चर्चा करने सऊदी अरब-UAE की यात्रा पर अमरीकी विदेश मंत्री, किंग से की मुलाकात

oil tanker hit in gulf
क्या है नए प्रतिबंधों का मतलब

खामेनी को सीधे निशाना बनाने के फैसले से पता चलता है कि ट्रंप उस नेता पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो यह तय करेगा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नई बातचीत का निमंत्रण स्वीकार करना है या नहीं। राष्ट्रपति हसन रूहानी जिन्होंने 2015 के अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते की अध्यक्षता की थी उन्हें ट्रंप कमजोर बताते हैं। ट्रंप का मानना है कि खामेनी ईरान का सर्वोच्च नेता हैं जो अंततः शत्रुतापूर्ण आचरण के लिए ज़िम्मेदार हैं। ट्रंप ने कहा, “वह अपने देश के भीतर सम्मानित हैं। उनका कार्यालय इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स सहित शासन के सबसे क्रूर तत्वों की देखरेख करता है। 13 जून को स्ट्रेट ऑफ होर्मुज के पास दो टैंकरों पर हमले के लिए खामेनी ही जिम्मेदार है।”

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो