scriptTik Tok के खिलाफ America की बड़ी कार्रवाई, सरकारी उपकरणों में ऐप इस्तेमाल पर रोक | America's big crackdown against Tik Tok, ban on app use in government devices | Patrika News

Tik Tok के खिलाफ America की बड़ी कार्रवाई, सरकारी उपकरणों में ऐप इस्तेमाल पर रोक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 04:23:51 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी सीनेट ( US Senate ) ने सरकारी कर्मचारियों को दिए गए उपकरणों पर टिकटॉक ऐप ( Tik Tok App ) के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।
टिकटॉक को बैन ( Tik Tok Ban ) किए जाने के संबंध में गुरुवार को सीनेट में मतदान कराया गया, जिसके बाद सर्वसम्मति से विधेयक को मंजूरी मिलने के साथ ही सरकारी उपकरणों में टिकटॉक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है।

tik tok ban in america

America’s big crackdown against Tik Tok, ban on app use in government devices

वाशिंगटन। चाइनीज ऐप टिकटॉक ( Chinese App Tik Tok ) को प्रतिबंध करने की लगातार मांग के बीच अमरीका ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इसे बैन कर दिया है। अमरीकी सीनेट ( US Senate ) ने सरकारी कर्मचारियों को दिए गए उपकरणों पर टिकटॉक ऐप ( Tik Tok Ban ) के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

टिकटॉक को बैन किए जाने के संबंध में गुरुवार को सीनेट में मतदान कराया गया, जिसके बाद सर्वसम्मति से विधेयक को मंजूरी मिलने के साथ ही सरकारी उपकरणों में टिकटॉक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है। अमरीकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस ( US Rashtrapati Bhavan White House ) ने टिकटॉक का इस्तेमाल को सुरक्षा कारणों से खतरा बताया है।

White House का Chinese app Tik Tok पर बैन को लेकर बड़ा बयान, कुछ हफ्तों में होगा फैसला

बता दें कि सीनेटर जोश हॉले ( Senator Josh Hawley ) ने सदन में एक विधेयक पेश किया था, जिसमें सरकारी कर्मचारियों को दिए गए उपकरणों में टिकटॉक का इस्तेमाल प्रतिबंधित करने की बात कही गई थी। इस विधेयक पर सदन में सर्वसम्मित से मतदान किया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vfi32

15 सितंबर तक टिकटॉक को मिला है समय

बता दें कि टिकटॉक को अमरीका में बैन करने को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने चीनी कंपनी बाइटडांस ( Chinese Company ByteDance ) के सामने एक शर्त रखी थी और कहा था कि अमरीकी कारोबार को किसी अमरीकन कंपनी को बेच दें अन्यथा प्रतिबंध कर दिया जाएगा।

इसको लेकर 15 सितंबर तक का समय दिया गया। इसके बाद बाइटडांस और अमरीकी कंपनी माक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) के बीच करार होने की खबरें सामने आई। इसे लेकर खुद माइक्रोसॉफ्ट ने भी जानकारी देते हुए बताया था कि बातचीत की प्रक्रिया जारी है।

हालांकि अब गुरुवार को ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए, जिसके तहत टिकटॉक ( TikTok ) और वीचैट ( WeChat ) के मालिकों के साथ किसी भी तरह के लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) या किसी कंपनी द्वारा नहीं खरीदे जाने की सूरत में देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा को तय कर दिया है। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने गुरुवार शाम को चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के भीतर बंद करने करने के लिए हस्ताक्षर कर दिए हैं।

चीनी कंपनियों पर डेटा चोरी का आरोप

आपको बता दें कि चीनी कंपनियों पर डेटा चोरी करने का आरोप लगा है। चूंकि चीन ने 2017 में एक कानून पारित किया था, जिसके तहत कंपनियों को देश के राष्ट्रीय खुफिया विभाग ( National Intelligence Department ) के काम में सहयोग करने की जिम्मेदारी दी गई थी। ऐसे में तमाम चीनी कंपनियों पर ये आरोप लगता रहा है कि दूसरे देशों से यूजर्स का डेटा चोरी कर उसे चीनी खुफिया एजेंसी तक पहुंचाया जाता है।

15 सितंबर तक American कंपनी को Tik Tok नहीं बेचा गया तो लगेगा Ban: Donald Trump

पिछले महीने ही अमरीकी सीनेट ने एक प्रस्ताव को मंजूरी देकर संघीय कर्मचारियों को इस ऐप को सरकारी उपकरणों में डाउनलोड करने से रोक दिया गया था। सदन में पारित होने और सीनेट से अनुमोदन के साथ ही इस प्रतिबंध के जल्द ही अमरीका में कानून बनने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि चीन के साथ टकराव के बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनका प्रशासन समेत तमाम जनप्रतिनिधि लगातार राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर टिकटॉक को लेकर नाराजगी जाहिर कर चुके हैं और इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात करते रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो