scriptजारी है कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का तांडव, 44 की मौत के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषित की राष्ट्रीय आपदा | Donald trump declares california fire a national disaster as 44 killed | Patrika News
अमरीका

जारी है कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का तांडव, 44 की मौत के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषित की राष्ट्रीय आपदा

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। 44 में से 42 की मौत उत्तरी कैलिफोर्निया के कैंप फायर में व दो की मौत मालिबू के वूल्सी फायर में हुई है।

नई दिल्लीNov 13, 2018 / 11:34 am

Shweta Singh

Donald trump declares california fire a national disaster as 44 killed

जारी है कैलिफोर्निया की जंगलों में आग का तांडव, 44 की मौत के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषित की राष्ट्रीय आपदा

सैन फ्रांसिस्को। कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। राज्य के इतिहास में लगी इस सबसे भयावह आग को राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। इलाके के प्रबंधन अधिकारी शेरिफ कोरी एल. हॉनिया ने सोमवार रात मीडिया को बताया कि 44 में से 42 की मौत उत्तरी कैलिफोर्निया के कैंप फायर में व दो की मौत मालिबू के वूल्सी फायर में हुई है।

प्रभावित लोगों को मिलेगी सरकारी सहायता

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार शाम कहा कि उन्होंने कैलिफोर्निया में लगी आग को भयावह त्रासदी घोषित करने के आग्रह को स्वीकार कर लिया है। इसके चलते अब प्रभावित लोगों को सरकारी सहायता मिल सकेगी। मीडिया रिपोर्ट में होनिया के हवाले से बताया जा रहा है कि अभी तक उत्तरी कैलिफोर्निया के नगर पैराडाइज में लगभग 200 से ज्यादा लोग लापता हैं। कैंप फायर राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी आग है। यह अब तक हुई तीनों आग की घटनाओं में सबसे बड़ी व भयावह है। बता दें कि पैराडाइज शहर में ये आग आठ नवंबर की सुबह लगी थी, जिसने पूरे शहर को तबाह कर दिया है। इस आग की चपेट में आने से वहां के करीब 6,453 घर-इमारत नष्ट हो गए हैं। अभी तक आग लगभग 1,17,000 एकड़ में फैल चुकी है।

शिको शहर की ओर बढ़ रही है कैंप फायर

शेरिफ होनिया ने अपने बयान में कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि हर रात आकर मुझे और बड़े आंकड़े की रिपोर्ट न करनी पड़े।’ कैंप फायर अब शिको शहर के पूर्व की ओर पहाड़ियों और घाटियों की ओर बढ़ रही है। इसके चलते वहां भी 7,100 इमारतें नष्ट हो गईं हैं जिनमें ज्यादातर घर थे। वहीं इसी दौरान लॉस एंजलिस के पश्चिम में लगी वूल्से आग ने लगभग 435 इमारतों को नष्ट कर दिया। इससे पहले रविवार रात तक 177 इमारतों के नष्ट होने की खबर थी।

वूल्सी और हिल फायर के कारण और बदतर हो सकती है स्थिति

इस त्रासदी से अभी अन्य 57,000 इमारतों पर भी खतरा मंडरा रहा है। इस आग ने 90,000 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र को तबाह कर दिया है। कैलिफोर्निया फायर विभाग की माने तो हिल फायर के नाम से प्रसिद्ध तीसरी जगह लगी आग ने वेंचुरा काउंटी में 4,500 एकड़ क्षेत्र को तबाह कर दिया। मीडिया रिपोर्ट में राष्ट्रीय मौसम सेवा के हवाले से दावा किया गया कि दक्षिणी कैलिफोर्निया शहर में स्थिति और बदतर होने की संभावना है जहां वूल्सी और हिल फायर सक्रिय है।

Home / world / America / जारी है कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का तांडव, 44 की मौत के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषित की राष्ट्रीय आपदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो