scriptकैलिफोर्निया: 85 साल का सबसे भयंकर दावानल, जंगल की आग में जलकर खाक हो गया ‘स्पार्टन के राजा’ का घर | Gerard Butler lose his homes in California wildfires | Patrika News
अमरीका

कैलिफोर्निया: 85 साल का सबसे भयंकर दावानल, जंगल की आग में जलकर खाक हो गया ‘स्पार्टन के राजा’ का घर

1933 में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग, बड़ी संख्या में बेघर हो गए हैं लोग।

Nov 13, 2018 / 09:56 am

Pradeep kumar

कैलिफोर्निया की आग

कैलिफोर्निया की आग

लॉस एंजिलिस। कैलिफोर्निया के जंगल में गुरुवार सुबह से लगी भीषण आग फैलने से अब तक 6700 घर राख के ढेर में तब्दील हो चुके हैं। इस आपदा में आम लोग ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार भी बेघर हो गए हैं। कई जानी-मानी हस्तियों को घर खाली करना पड़ा है।
चर्चित फिल्म 300 में स्पार्टन के राजा लियोनिडस की भूमिका निभाने वाले गेरार्ड बटलर, अमरीकी गायिका मिली साइरस, गायक रॉबिन थिक और टीवी कलाकार कैमिली ग्रामर के घर और वाहन भी भीषण आग की भेंट चढ़ गए हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने अमरीकी राष्ट्रपति डॉन्लड ट्रम्प से से इसे आपातकालीन आपदा घोषित करने की मांग की है। अगर ऐसा होता है तो राहत कार्य के लिए फंड जुटाया जा सकेगा।
20 हजार एकड़ तक फैली जंगल में लगी भयंकर आग

दावानल की सूचना पर पहुंचे गेरार्ड बटलर ने रविवार को इंस्टाग्राम पर मलीबू में जले अपने घर और वाहन की फोटो साझा की। प्रशासन की ओर से रविवार को वेंचुरा और लॉस एंजिलिस में रेड अलर्ट जारी करने के बाद हॉलिवुड अभिनेता विल स्मिथ, लेडी गागा, साइमन कॉवेल, कैटलिन जेनर, टीवी स्टार किम कार्दशियां समेत कई दिग्गजों ने घर छोड़ दिया था। आग से पैराडाइज शहर तबाह हो गया है।
जंगल की आग में अब तक 31 की मौत

कैलिफोर्निया में भड़के दावानल ने अब तक 31 लोगों की जिंदगी लील ली है। आग की वजह से तीन लाख से ज्यादा लोगों को घर छोडऩे पर मजबूर होना पड़ा है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 में से 29 की मौत उत्तरी कैलिफोर्निया के कैंप फायर में हुई है जबकि दो लोग वूल्सी फायर में मारे गए हैं। बताया जा रहा है कि लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में 1933 में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग है। इसमें अब तक 31 लोगों की मौत के अलावा 200 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं।

Home / world / America / कैलिफोर्निया: 85 साल का सबसे भयंकर दावानल, जंगल की आग में जलकर खाक हो गया ‘स्पार्टन के राजा’ का घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो