scriptग्वाटेमाला: राष्ट्रपति चुनाव में कंजर्वेटिव उम्मीदवार अलेजांद्रो गियामाटेई को मिली जीत | Guatemala: Alejandro Giamatei declares as a winner in election | Patrika News

ग्वाटेमाला: राष्ट्रपति चुनाव में कंजर्वेटिव उम्मीदवार अलेजांद्रो गियामाटेई को मिली जीत

Published: Aug 12, 2019 11:27:59 am

Submitted by:

Mohit Saxena

90 प्रतिशत मतगणना में अलेजांद्रो गियामाटेई सबसे आगे
प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार सैंड्रा टोरेस को 40 फीसदी वोट मिले

Alejandro Giamatei

ग्वाटेमाला सिटी। ग्वाटेमाला में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में कंजर्वेटिव उम्मीदवार जीत हुई है।अलेजांद्रो गियामाटेई ने खुद को विजयी घोषित किया है। हालांकि, अभी 90 प्रतिशत ही मतगणना ही पूरी हुई। मगर वह अपने प्रतिद्वंद्वी से काफी आगे हैं जिसे देखते हुए उन्हें विजयी माना जा रहा है। गियामाटेई को 60 प्रतिशत मत मिले हैं।

चीन के दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, कहा- दोनों देशों के संबंधों में स्थिरता कायम रहनी चाहिए

 

सैंड्रा टोरेस
निवर्तमान राष्ट्रपति जिमी मोराल पर भ्रष्टाचार के आरोप

गियामाटेई के करीबी प्रतिद्वंद्वी पूर्व प्रथम महिला एवं सोशल डेमोक्रेट सैंड्रा टोरेस अभी तक मात्र 40 प्रतिशत ही वोट मिले हैं। निवर्तमान राष्ट्रपति जिमी मोराल पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं और इस चुनाव में भ्रष्टाचार ही प्रमुख मुद्दा था। खुशी जाहिर करते हुए गियामाटेई ने कहा कि उनका लक्ष्य पूरा हुआ।
पूर्व जेल डायरेक्टर गियामाटेई के आलोचकों का कहना है कि गरीबी, भ्रष्टाचार और अवैध प्रवासी संकट से देश को निकालने के लिहाज से उनके पास पर्याप्त अनुभव नहीं है। हालांकि, चुनाव पूर्व के अनुमानों से उलट वह सत्ता पर काबिज हुए हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ग्वाटेमाला में इस बार मतदाताओं ने कुछ खास उत्साह नहीं दिखाया और सिर्फ 41 फीसदी ही मतदान हुआ है। 2015 में इसके उल्ट भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जमकर मतदान हुआ था।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो