script

इमरान खान की अमरीका यात्रा: होटल में रुकने को पैसे नहीं, पाक पीएम को मेट्रो से करना पड़ा सफर

Published: Jul 22, 2019 01:53:22 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Imran Khan US Visit: इमरान के स्वागत के लिए कोई भी अमरीकी अधिकारी हवाईअड्डे नहीं पहुंचा
पाक पीएम को लेने के लिए कोई सरकारी वाहन नहीं भेजा गया और उन्हें मेट्रो में सफर करना पड़ा

Imran khan US visit

लाहौर। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के लिए अमरीकी यात्रा शर्मसार कर देने वाली है। अमरीका की धरती पर कदम रखते ही उन्हें पग-पग पर बेइज्जती का सामना करना पड़ा है। इमरान खान जब अमरीकी हवाई अड्डे पहुंचे तो उनकी अगुवाई के लिए अमरीका की ओर से कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। यहीं नहीं, उन्हें लेने के लिए भी ट्रंप प्रशासन की ओर से कोई सरकारी वाहन नहीं भेजा गया था। उन्हें मेट्रो का सफर करना पड़ा।

उनकी अगवानी के लिए सिर्फ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी वहां पहुंचे थे। अभी तक की यात्रा को देखे तो ऐसे कई पल हैं जब पाक पीएम को असहज कर देने वाली परिस्थितियों का सामना करना पड़ा।

अमरीका: फिर शर्मसार हुए पाक पीएम इमरान, भाषण के दौरान लगे पाकिस्तान विरोधी नारे

पाक पीएम के भाषण में नारे लगे

पीएम मोदी के अंदाज में इमरान खान ने अमरीका में बसे पाकिस्तानियों को संबोधित किया। शायद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसकी प्रेरणा ली होगी। इमरान के सामने पाकिस्तान की माली हालत सुधारने की बड़ी चुनौती है, इसलिए वह विदेशों में बसे पाकिस्तानियों से आस लगाए हैं। उन्हें प्रवासी पाकिस्तानियों से देश में ज्यादा धन भेजे जाने की उम्मीद है। मगर इस मौके पर भी वह असहज हो गए, जब बलूचिस्तान के कार्यकर्ताओं ने उनके भाषण के दौरान जमकर नारेबाजी की। उन्होंने इमरान के समाने पाक विरोधी नारे लगाए।

https://twitter.com/scroll_in?ref_src=twsrc%5Etfw
इमरान खान अमरीका दौरा: विश्व बैंक चीफ से मिले पाक पीएम, आज होगी डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात

होटल की बजाए राजनयिक के घर ठहरना पड़ा

इमरान खान पाकिस्तान के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं जो अमरीका के आधिकारिक दौरे पर किसी होटल में नहीं रुके, बल्कि वह अमरीका में पाकिस्तानी हाई कमिश्नर के घर रुके। इससे पाकिस्तान के सरकारी खजाने पर 4 लाख डॉलर बोझ घट गया। 2015 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ उस समय के अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलने गए थे तो सरकारी खजाने से 4 लाख 60 हजार डॉलर खर्च हुए थे। मगर इसे लेकर इमरान खान के व्यक्तिव की महानता को लेकर चर्चा नहीं है। उलटा उनके इस कदम को लेकर मजाक बनाया जा रहा है।

https://twitter.com/hashtag/Pakistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
निर्णय को मजबूरी वाला कदम बताया

मीडिया पाकिस्तान के आर्थिक हालात का हवाला देकर इमरान के इस निर्णय को मजबूरी वाला कदम बताया जा रहा है। पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपने प्राइवेट जेट से नहीं, बल्कि कमर्शल एयरलाइंस से अमरीका के आधिकारिक दौरे पर हैं। इमरान खान ने कतर एयरवेज से पहले दोहा पहुंच जहां एयरलाइन के सीईओ अकबर अल बक्र ने उनकी मेहमान-नवाजी की।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो