scriptजो बिडेन होंगे बेहोश और कमला हैरिस बन जाएंगी अमरीकी राष्ट्रपति, अमरीकी इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा, जानिए क्या है पूरा मामला | Joe Biden to transfer power to Kamala Harris during colonoscopy | Patrika News

जो बिडेन होंगे बेहोश और कमला हैरिस बन जाएंगी अमरीकी राष्ट्रपति, अमरीकी इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा, जानिए क्या है पूरा मामला

Published: Nov 19, 2021 10:44:53 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को कुछ समय के दौरान सत्ता हस्तांतरित करेंगे। उप राष्ट्रपति इस दौरान वेस्ट विंग में अपने कार्यालय से काम करेंगी। उप राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला कमला हैरिस, कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा देने के ‘कम समय के दौरान’ इतिहास रचेंगी। अमरीकी इतिहास में ऐसा संभवत: पहली बार हो रहा है कि राष्‍ट्रपति ‘कुछ समय’ के लिए अपनी सारी शक्तियां उपराष्‍ट्रपति को सौंपेंगे।

joe.png
नई दिल्ली।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को कुछ समय के दौरान सत्ता हस्तांतरित करेंगे। वे शुक्रवार को एक नियमित स्वास्थ्य जांच के हिस्से के रूप में अस्‍पताल में भर्ती रहेंगे और इस दौरान उन्‍हें एनेस्थीसिया दिया जाएगा और वे कुछ समय बेहोशी की स्थिति में होंगे।
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन थोड़े समय के लिए उप राष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करेंगे, जब वह बेहोशी की हालत में होंगे। उप राष्ट्रपति इस दौरान वेस्ट विंग में अपने कार्यालय से काम करेंगी।
https://twitter.com/ANI/status/1461708222272720906?ref_src=twsrc%5Etfw
राइटर्स समेत अन्‍य न्‍यूज एजेंसियों के अनुसार, उप राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला कमला हैरिस, कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा देने के ‘कम समय के दौरान’ इतिहास रचेंगी। अमरीकी इतिहास में ऐसा संभवत: पहली बार हो रहा है कि राष्‍ट्रपति ‘कुछ समय’ के लिए अपनी सारी शक्तियां उपराष्‍ट्रपति को सौंपेंगे। इधर, राष्‍ट्रपति बिडेन के 2009 से पर्सनल डॉक्‍टर केविन ओ’कॉनर, ने मेडिकल बुलेटिन में बताया है कि बिडेन के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति सामान्‍य है। उन्‍होंने तीन पेज के अपने नोट में जानकारी देते हुए बाइडेन को लगभग फिट बताया है।
यह भी पढ़ें
-

होटल में भटक रही आत्मा, यात्रियों के बाल खींचकर पूछती है एलिजाबेथ तुम कहां हो, जानिए कौन थी एलिजाबेथ

उन्‍होंने पुरानी बीमारी एट्रियल फाइब्रिलेशन का भी उल्‍लेख किया है। हालांकि, 1988 में बिडेन के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बिगड़ी थी, लेकिन डॉक्‍टर्स के प्रयासों से वे फिट हो गए थे। इसके बाद उन्‍हें धमनियों के संबंध में कोई परेशानी नहीं हुई, वे लगातार दवाएं लेते रहे हैं। ओ’कॉनर को अपना डॉक्‍टर के रूप में काम करते रहने के लिए बिडेन ने उन्‍हें व्‍हाइट हाउस में ही अपने साथ रखा हुआ है। शुक्रवार को जब डॉक्‍टर्स की टीम ने राष्‍ट्रपति बिडेन का चेकअप किया तो उस टीम में ओ’कॉनर भी मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें
-

पाकिस्तान में कानून पास: अब सरकार ऐसे लोगों को बनाएगी नपुंसक, पुलिसकर्मियों को भेजा जाएगा जेल

डॉक्‍टर्स की टीम ने बताया कि जब 2020 की शुरुआत में कोविड -19 महामारी सामने आई, तो बिडेन की टीम ने तत्कालीन उम्मीदवार और अब-राष्ट्रपति को स्वस्थ रखने के लिए तमाम प्रोटोकॉल अपनाए थे। बिडेन ने दिसंबर 2020 में कोविड -19 टीकों की अपनी पहली खुराक प्राप्त की और पद ग्रहण करने से ठीक दो सप्ताह पहले उसकी दूसरी खुराक प्राप्त की थी। सितंबर के अंत में उन्हें बूस्टर खुराक भी दी गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो