भारतीय मूल की Kamala Harris ने रचा इतिहास, अमरीका की पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति बनीं

  • Kamala Harris शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति चुनी गई हैंं
  • Kamala Harris ने US उपराष्ट्रपति के रूप में पहली अश्वेत महिला के तौर पर इतिहास रचा

By: Mohit sharma

Updated: 07 Nov 2020, 11:25 PM IST

नई दिल्ली। कमला हैरिस ( Kamala Harris ) शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका ( USA ) की उपराष्ट्रपति चुनी गई हैंं। हैरिस ने अमरीकी उपराष्ट्रपति ( president of the U.S. ) के रूप में निर्वाचित पहली अश्वेत महिला के रूप में इतिहास बनाया है। इस सियासी घटना के बाद अमरीका की राजनीति पिछले 20 सालों में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। आपको बता दें कि मूल रूप से भारतीय कमला हैरिस की जीत का इंतजार अमेरिकी लोगों के साथ तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 320 किलोमीटर दूर थुलासेंद्रपुरम् गांव के लोगों को भी था। यह वो गांव है, जिससे कमला हैरिस की मां के ताल्लुक रहे हैं। कमला की जीत के बाद इस गांव में एक सप्ताह पहले ही दिवाली मनने लगी है।

Joe Biden 46th US President: डोनाल्ड ट्रंप को मात, जो बाइडन होंगे अमरीका के अगले राष्ट्रपति

कमला हैरिस खुद को आधा भारतीय कहती हैं

गांव वालों ने कमला हैरिस की जीत की खबर मिलते ही पटाखे जलाना शुरू कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि हमें इस बात पर गर्व है कि हैरिस हमारे गांव की बेटी है। आपको बता दें अमेरिकी चुनावों (US President Election) में डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस (Kamala Harris) को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था। कमला हैरिस खुद को आधा भारतीय कहती हैं। यही नहीं उनके पहनने पर भारतीय परिधान, खाने में साउथ इंडियन जैसे मसाला डोसा और इडली पहुंत पसंद हैं। इसके साथ ही उनका भारत से गहरा लगाव है। भारत में उनके कई करीबी रिश्तेदार रहते हैं, जिनसे मिलने को वह लगातार भारत आती रही हैं।

77 वर्षीय जोसेफ आर बाइडेन

वहीं, डेमोक्रेटिक उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 77 वर्षीय जोसेफ आर बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिका में एक महान राजनीतिक पलटवार किया। ट्रंप को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। लगभग 160 साल पहले इस समय के आसपास अब्राहम लिंकन अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए थे। हालांकि, व्हाइट हाउस के अंदरूनी सूत्रों ने यह संकेत दिया है कि ट्रम्प की कोई भी योजना नहीं है, जब तक कि हर आखिरी लड़ाई खत्म न हो जाए। पांच राज्यों के अंतिम परिणामों के रिजल्ट घोषित होना अभी बाकी है।

America: फिलाडेल्फिया में मतगणना केन्द्र के बाहर हथियारों के साथ दो लोग गिरफ्तार

बाइडेन मुख्यालय ने कहा, "मैं सभी को शांती बनाए रखने के लिए कहता हूं। प्रक्रिया काम कर रही है। बाइडेन ने बार-बार कहा है कि यह मतदाताओं की इच्छा है। कोई और नहीं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का चयन करता है।"

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned