NASA ने रचा इतिहास, इनजेन्यूटी हैलीकॉप्टर ने मंगल से भरी पहली उड़ान

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के परसेवेरेंस रोवर के साथ मंगल पर पहुंचा इंगेनउटी हैलीकॉप्टर ने उड़ान भरते हुए नया इतिहास रच दिया है

By: Mohit sharma

Updated: 19 Apr 2021, 05:29 PM IST

दिल्ली। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( NASA ) के परसेवेरेंस रोवर के साथ मंगल पर पहुंचा इनजेन्यूटी हैलीकॉप्टर ( Ingenuity chopper ) ने उड़ान भरते हुए नया इतिहास रच दिया है। लाल ग्रह कहलाए जाने वाले मंगल ( Mars ) पर इस हैलीकॉप्टर द्वारा उड़ान भरने को लेकर अमरीका ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में उत्सुकता का माहौल था। नासा के कई चैनलों ने लोगों के लिए इस ऐतिहासिक घटना का सीधा प्रसारण भी किया। आपको बता दें कि इस हैलीकॉप्टर को छह साल की कड़ी मेहनत के बाद बनाया गया है।

University Exams 2021 Postpone : कोरोना के कारण हरियाणा के दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं टली

गौरतलब है कि इनजेन्यूटी हैलीकॉप्टर ने जिस हेलिपैड से उड़ान भरी है, वो मंगल ग्रह का जेजेरो कें्रटर में बना है। हम आपको बता दें कि ऐसा पहली बार है जब हैलीकॉप्टर ने पृथ्वी के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर उड़ान भरी है। यह पूरा मिशन नासा क कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रोपल्सन लैबरेटरी द्वारा लाइव किया जा रहा है। वैज्ञानिकों की मानें तो मंगल पर इनजेन्यूटी हैलीकॉप्टर की इस लिए जरूरत है क्योंकि वहां की जमीन बिल्कुल ऊबड़-खाबड़ है, जिसकी वजह से ऑर्बिटर ऊंचाई से क्लियर पिक्चर नहीं ले पाता। इसके अलावा रोवर भी कोने-कोने तक नहीं जा सकता। ऐसे में इनजेन्यूटी हैलीकॉप्टर सबसे बेहतर विकल्प है।

पाक विदेश मंत्री ने कहा, संयुक्त अरब अमीरात में जयशंकर के साथ कोई बैठक निर्धारित नहीं

इससे पहले नासा ने कहा था कि हेलीकॉप्टर टीम इस मुद्दे के निदान और इसे समझने के लिए टेलीमेट्री की समीक्षा कर रही है, जिसके बाद वे फुल-स्पीड टेस्ट का पुनर्निर्धारण करेंगे। नासा अगर अपने मिशन में सफल हो जाता है तो धरती के बाहर दूसरे ग्रह पर किसी हेलिकॉप्टर की यह पहली उड़ान होगी। यही वजह है कि इसे ऐतिहासिक उड़ान माना जा रहा है। हेलिकॉप्टर की मदद से मंगल ग्रह के अनछुए पहलुओं का पता लगाया जाएगा। नासा ने इससे पहले इसकी तस्वीर भी जारी की थी।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned