scriptमध्यावधि चुनाव: सीनेट में जीते डोनाल्ड ट्रंप, निचली सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत | Trump leads in US Senate while democrats wins lower house in elections | Patrika News

मध्यावधि चुनाव: सीनेट में जीते डोनाल्ड ट्रंप, निचली सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2018 02:17:14 pm

अमरीका के मध्यावधि चुनाव में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स का डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण में आना राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए गहरा झटका माना रहा है

trump

मध्यावधि चुनाव: सीनेट में जीते डोनाल्ड ट्रंप, निचली सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत

वाशिंगटन। अमरीका में मध्यावधि चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी को सीनेट में बड़ी कामयाबी मिली है जबकि निचले सदन प्रतिनिधि सभा में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है। अमरीका के मध्यावधि चुनाव में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स का डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण में आना राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए गहरा झटका माना रहा है। इससे ट्रंप को अपनी कई योजनाओं की लिए उनके समर्थन पर निर्भर रहना पड़ेगा।

खत्म हो गए ट्रंप के अच्छे दिन

बता दें कि मंगलवार को मध्यावधि चुनाव के लिए हुए मतदान को ट्रंप के दो सालों के शासन के लिए जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि चुनाव परिणमों से ट्रंप की हैसियत पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन अब यह तय है कि उनकी राह बेहद मुश्किल होने वाली है। डेमोक्रेटिक पार्टी आठ साल बाद अमरीकी कांग्रेस के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में बहुमत में आई है। बीते दो सालों ने ट्रंप ने जिस तरह एक के बाद एक कई विवादस्पद योजनाएं लागू कीं, अब उनके लिए बिना कोई अड़चन आगे बढ़ना मुश्किल है। मध्यावधि चुनाव के नतीजों ने अमरीकी राजनीति की दिशा को बदल दिया है। मनमानी आर्थिक नीतियों, रूस, ईरान पर प्रतिबंध और चीन तथा भारत सहित कई देशों के साथ नीतियों को लेकर ट्रंप तीखे सवालों की जद में है।अब उनके फैसलों को चुनौती मिलना तय है। हालांकि, नतीजों के बाद भी राष्ट्रपति ट्रंप ने जनता का शुक्रिया अदा किया है।

मिले जुले चुनाव परिणाम

चुनावों में अमरीकी जनता ने जमकर वोट किया है। एक तरफ जहां रिपब्लिकन पार्टी को सीनेट में बहुमत मिला वहीं लेकिन डेमोक्रैट्स ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव पर कब्जा जमा लिया है। 2016 के चुनावों के बाद से अब तक राष्ट्रपति ट्रंप को दोनों ही सदनों में बहुमत के कारण अपने कामों में खुली छूट मिली थी। अब निचले सदन में बहुमत न होने के कारण संतुलन की स्थिति बन गई है। इसके बाद दोनों पार्टियों के बीच सत्ता की तनातनी देखने को मिल सकती है।डेमोक्रेटिस की नेता नैंसी पेलोसी ने जीत के बाद अपने भाषण में मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए नया अमरीका बनाने का वादा किया है। बता दें कि मध्यावधि चुनाव के नतीजों पर ट्रंप ने कई ट्वीट किए हैं। अपने एक ट्वीट में ट्रंप ने कहा है, ”105 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राष्ट्रपति ने सीनेट में बहुमत हासिल किया हो।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो