scriptus president Joe Biden unveils new plan to combat Omicron | ओमिक्रान की दस्तक के बाद अमरीका में बढ़े कोविड के केस, बिडेन ने जारी की नई गाइडलाइंस | Patrika News

ओमिक्रान की दस्तक के बाद अमरीका में बढ़े कोविड के केस, बिडेन ने जारी की नई गाइडलाइंस

अमरीका में ओमिक्रान वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। करीब आधा दर्जन राज्यों में इस नए और खतरनाक वेरिएंट से संक्रमित मरीज मिले हैं। हैरानी इस बात की ज्यादा है कि जिन लोगों में ओमिक्रान वेरिएंट मिला है, उनका हाल-फिलहाल का यात्रा इतिहास नहीं है। ऐसे में अधिकारी इस बात से चिंतित हैं कि यह संक्रमण आया कहां से। वैसे जो बिडेन ने अमरीका यात्रा को लेकर सख्त गाइडलाइंस जारी कर दी है।

 

 

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 07:34:20 pm

नई दिल्ली।

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने ओमिक्रान वेरिएंट के बढ़ते कहर को देखते हुए कोविड-19 यात्रा नियमों को रिवाइज कर दिया है और सख्त गाइडलाइंस के साथ नए नियम जारी किए हैं। अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि ओमिक्रान वेरिएंट के कई केस मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जो बिडेन ने कहा है कि उनकी योजना में फिलहाल शटडाउन या लॉकडाउन शामिल नहीं है। हैरानी की बात यह है कि जिन लोगों में ओमिक्रान वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है, उन्होंने हाल-फिलहाल में किसी देश की यात्रा नहीं की थी। अधिकारी इस मामले से जुड़े और तथ्यों का पता लगा रहे हैं। अमरीका और कई अन्य देशों ने आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।
usa.jpg
वहीं, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, मिनेसोटा, न्यूयॉर्क और हवाई ओमिक्रान वेरिएंट के मामले सामने आए हैं। यहां अधिकारियों का कहना है कि उन व्यक्तियों का हाल ही में कोई यात्रा इतिहास नहीं था। वैसे, इन राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इन मामलों में केवल हल्के लक्षणों की सूचना दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रान वेरिएंट अब 30 देशों में फैल चुका है।
यह भी पढ़ें

नया पाकिस्तान: अधिकारियों को भी वेतन नहीं दे पा रहे इमरान खान, सोशल मीडिया पर अधिकारी ने बच्चे को स्कूल से निकालने की सुनाई दुखभरी दास्तां

बहरहाल, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि अत्यधिक उत्परिवर्तित ओमिक्रान वेरिएंट अधिक संचरण या टीकों के विकसित होने के अधिक जोखिम से जुड़ा है या नहीं। इससे पहले गत गुरुवार को प्रस्तुत किए गए विवरण के तहत, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को उनके टीकाकरण की स्थिति की परवाह किए बिना, अमरीका के लिए रवाना होने से 24 घंटे पहले वायरस के लिए परीक्षण करना होगा। विमानों, ट्रेनों और बसों में मास्क की अनिवार्यता मार्च तक बढ़ाई जाएगी।
सर्दियों के महीनों के लिए प्रशासन की योजना में सभी वयस्कों को अपने बूस्टर टीके प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कदम शामिल हैं, जिसमें एक सार्वजनिक शिक्षा अभियान और अधिक लक्षित पहुंच शामिल है। 40 मिलियन से अधिक अमरीकियों ने बूस्टर शॉट लगवा लिए हैं, लेकिन बिडेन ने कहा कि लगभग 100 मिलियन से अधिक लोग इसके पात्र हैं और अभी तक उन्होंने अपना बूस्टर शॉट नहीं लिया है। बच्चों और किशोरों में टीकाकरण दर बढ़ाने के प्रयास में देशभर में सैकड़ों परिवार टीकाकरण क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

वीडियो में देखिए कैसे पाकिस्तान में भीड़ ने श्रीलंकाई नागरिक को पीट-पीटकर मार डाला और शव को जला दिया

अमरीका और कई अन्य देशों ने आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि यात्रा प्रतिबंधों से उन्हें नए वेरिएंट का अध्ययन करने का समय मिल जाएगा। राज्यपाल कैथी होचुल ने गुरुवार को कहा कि न्यूयॉर्क में नए वेरिएंट के पांच मामलों का पता चला है।
अधिकारियों ने कहा कि नवंबर के अंत में मैनहट्टन में एक सम्मेलन में भाग लेने वाले एक व्यक्ति ने नए वेरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। गवर्नर होचुल ने कहा कि मामलों में से एक सफोक काउंटी में एक टीकाकृत 67 वर्षीय महिला थी, जो खांसी और सिरदर्द के हल्के लक्षणों का अनुभव कर रही थी। अन्य चार न्यूयॉर्क शहर में थे।
वहीं, बीते बुधवार को कैलिफोर्निया में और गुरुवार को कोलोराडो में पुष्टि किए गए एक मामले की पहचान उन यात्रियों में की गई है, जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से वापस आए थे। मिनेसोटा में एक ओमिक्रॉन-पॉजिटिव व्यक्ति हाल ही में न्यूयॉर्क शहर में तीन दिवसीय एनीमे (जापानी कार्टून) सम्मेलन से लौटा था। अधिकारियों ने कहा कि हवाई मामला हल्के से मध्यम लक्षणों का अनुभव कर रहा था और घर पर आइसोलेट है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजUP Election 2022: सपा कार्यालय में आयोजित रैली में टूटा कोविड प्रोटोकॉल, लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में सपा नेताओं पर FIR दर्जGujarat Hindi News : दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो छात्राओं समेत पांच की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.