scriptअमरीका के प्रतिनिधि जाएंगे यूरोप, उत्तर कोरिया के मुद्दे पर करेंगे बातचीत | US representative went europe to talk on denuclearization | Patrika News

अमरीका के प्रतिनिधि जाएंगे यूरोप, उत्तर कोरिया के मुद्दे पर करेंगे बातचीत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2019 11:57:00 am

Submitted by:

Mohit Saxena

10 और 11 जुलाई को यूरोपीयन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे
(Denuclearization) परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर करेंगे चर्चा

america

अमरीका के प्रतिनिधि जाएंगे यूरोप, उत्तर कोरिया के मुद्दे पर करेंगे बातचीत

वाशिंगटन। अमरीका की ओर से विशेष प्रतिनिधि उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर इस सप्ताह बेल्जियम और जर्मनी जाने वाले हैं। इस मौके पर अमरीकी प्रतिनिधि स्टीफन बीगन यूरोपीयन अधिकारियों से खास मुलाकात करेंगे। बीगन 8 और 9 जुलाई को ब्रूसेल्स की यात्रा पर होंगे। इसके बाद 10 और 11 जुलाई को यूरोपीयन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

शनिवार को अमरीकी राज्य विभाग ने बयान जारी कर बताया कि परमाणु निरस्त्रीकरण की कोशिश को लेकर चल रहे प्रयास के लिए यह बैठक रखी गई है। इसमें कोरियाई पेनिंसुला पीस के प्रतिनिधि ली डू हून शामिल होंगे। यह बैठक अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग की असैन्य क्षेत्र में हुई बैठक के बाद उठाया गया पहला कदम होगा।

पकड़ा गया ट्रंप का झूठ, किम से मिलने के लिए लिखा था पत्र

 

trump
गौरतलब है कि एक जुलाई को दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच असैन्य क्षेत्र में मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने तय किया है कि परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर जल्द प्रस्ताव रखे जाएंगे। यह किम और ट्रंप की तीसरी बैठक थी। इससे पहले ट्रंप और किम की मुलाकात सिंगापुर और हनोई हो चुकी है।
आतंकी हमलों से सतर्क ट्यूनीशिया, नकाब पर लगाया प्रतिबंध

हनोई की बैठक बेनतीजा निकलने के बाद दोनों नेताओं के बीच कड़वाहट बढ़ गई थी। इस दौरान उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया, जिस पर अमरीका ने नाराजगी जाहिर की। उत्तर कोरिया का कहना था कि जब तक अमरीका उत्तर कोरिया में प्रतिबंध जारी रखता है, तब तक परमाणु निरस्त्रीकरण को अंजाम देना कठिन होगा।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो