scriptअमरीका: अफ्रीकी नेताओं को रिश्वत देने के मामले में हांगकांग के पूर्व राजनेता को 6 वर्ष की जेल | USA: Former Hong Kong politician gets 6 years in jail for giving bribe to African leaders | Patrika News

अमरीका: अफ्रीकी नेताओं को रिश्वत देने के मामले में हांगकांग के पूर्व राजनेता को 6 वर्ष की जेल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2019 03:22:22 am

Submitted by:

Anil Kumar

हॉंगकॉंग के पूर्व सचिव पैट्रिक हो को अमरीका की एक अदालत ने 6 वर्ष की सजा सुनाई।
अमरीकी अदालत ने अफ्रीकी नेताओं को रिश्वत देने के मामले में दोषी करार दिया है।
पैट्रिक हो पर 400,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।

हॉंगकॉंग के पूर्व सचिव पैट्रिक हो

अमरीका: अफ्रीकी नेताओं को रिश्वत देने के मामले में हांगकांग के पूर्व राजनेता को 6 वर्ष की जेल

न्यूयॉर्क। अमरीका की संघीय अदालत ने हांगकांग के पूर्व राजनेता को 6 वर्ष जेल की सजा सुनाई है। दरअसल अमरीकी अदालत ने अफ्रीकी नेताओं को कई करोड़ डॉलर रिश्वत देने में उनकी भूमिका को लेकर जेल की सजा सुनाई है। बता दें कि हांगकांग के गृह मामलों के पूर्व सचिव पैट्रिक हो ची-पिंग संयुक्त राष्ट्र में बने संपर्को के जरिए अफ्रीकी नेताओं के संपर्क में आया था।

पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स का पूर्व वकील गिरफ्तार, धोखाधड़ी व जबरन वसूली का आरोप

सजा के अलावा 400,000 डॉलर का लगा जुर्माना

माडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को सजा सुनाए जाने के बाद एफबीआई एजेंटों द्वारा नवंबर 2017 में जॉन एफ. केनेडी हवाईअड्डे पर पैट्रिक हो की गिरफ्तारी के साथ शुरू हुए इस मामले की समाप्ति हो गई। पैट्रिक हो को फॉरेन करप्ट प्रैक्टिस एक्ट व दिसंबर 2018 में धनशोधन के मामले में दोषी ठहराया गया है। मामले में हर आरोप के लिए अधिकतम दंड पांच से 20 वर्ष की जेल है। पैट्रिक हो ने दोषी नहीं होने की दलील दी थी। सजा के अलावा अदालत ने हो को 400,000 डॉलर का जुर्माना भरने को कहा। सजा सुनाते हुए न्यायाधीश लोरेटा ए. प्रेस्का ने भ्रष्टाचार को घातक प्लेग बताया। उन्होंने कहा कि यह छोटे-बड़े, अमीर व गरीब सभी देशों में है, लेकिन यह विकासशील दुनिया के लिए सबसे ज्यादा विनाशकारी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गृह मामलों के पूर्व सचिव पैट्रिक हो ची-पिंग हॉंगकॉंग के ऐसे पहले मंत्री हैं जो वर्तमान या किसी विदेशी क्षेत्राधिकार में जेल की सजा काट रहे हैं।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो