scriptअमरीका में तबाही मचाने आ रहा है ‘विला’ तूफान | 'Villa' storm is coming to America | Patrika News
अमरीका

अमरीका में तबाही मचाने आ रहा है ‘विला’ तूफान

समुद्री तूफान एक बार फिर तबाही मचाने आ रहा है। मौसम विभाग ने ऊंची लहरें उठने, तेज हवाएं चलने और मूसलाधार बारिश होने की आशंका जाहिर की है।

Oct 23, 2018 / 07:41 pm

mangal yadav

storm

अमरीका में तबाही मचाने आ रहा है ‘विला’ तूफान

वाशिंगटनः मेक्सिको के प्रशांत तट की ओर ‘अत्यधिक भयावह’ समुद्री तूफान बढ़ रहा है। इससे तूफान से जान-माल के लिए घातक ऊंची लहरें उठने, तेज हवा चलने और मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीका के नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने कहा कि ‘विला’ तूफान सोमवार को दोपहर बाद आंशिक रूप से कमजोर हो गया। लेकिन, मंगलवार को मेक्सिको के मध्य प्रशांत तट के इलास मारियस द्वीप से टकराने या करीब से गुजरने के दौरान इसके काफी खतरनाक होने की आशंका है।

कम हुई तूफान की रफ्तार
तूफान ‘विला’ की अधिकतम तेज हवा की रफ्तार 160 मील प्रति घंटा से कम होकर 145 मील प्रति घंटा हो गई है। इस तरह से तूफान श्रेणी पांच से चौथी श्रेणी में आ गया है। इसकी वर्तमान तीव्रता तूफान मिशेल के समान ही है। मिशेल फ्लोरिडा के पैनहैडल में दो हफ्ते पहले आया था। एनएचसी ने कहा कि तूफान के बढ़ने के साथ बड़ी व विनाशकारी लहरों के मेक्सिको मध्य व दक्षिण पश्चिम तट से टकराने का पूर्वानुमान है।

सितंबर में भी आया था तूफान
इससे सितंबर महीने में तूफान फ्लोरेंस ने अमरीका में तबाही मचाई थी। इसकी वजह से जॉर्जिया, दक्षिण और उत्तरी कैरोलिना, वर्जीनिया, मैरीलैंड और कोलंबिया जिले में आपातकालीन घोषणाएं लागू कर दी गई थी। बारिश के चलते उत्तरी कैरोलिना में सड़कों पर बाढ़ आ गई थी। भारी बारिश, तेज हवाएं और बाढ़ के पानी के कारण कैरोलिनास में जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया था।

Home / world / America / अमरीका में तबाही मचाने आ रहा है ‘विला’ तूफान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो