अमरीका ने हटाया Corona Vaccine से Patent Protections, WHO समेत पूरी दुनिया हो रही है सराहना

अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने बुधवार को निर्णय की घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन का "प्रशासन बौद्धिक संपदा सुरक्षा में दृढ़ता से विश्वास करता है, लेकिन इस कोविड महामारी को समाप्त करने की कोशिशों में देशों के लिए उन सुरक्षा की छूट का समर्थन करता है।

By: Saurabh Sharma

Updated: 06 May 2021, 02:01 PM IST

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड वैक्सीन के लिए Intellectual Property Rights को अस्थायी रूप से उठाने के लिए अमरीका द्वारा प्रतिबद्धता की सराहना की है । इस पहल की वजह से वैश्विक रूप से अधिक टीकों का उत्पादन में मदद मिल सकती है। अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने बुधवार को निर्णय की घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन का "प्रशासन बौद्धिक संपदा सुरक्षा में दृढ़ता से विश्वास करता है, लेकिन इस कोविड महामारी को समाप्त करने की कोशिशों में देशों के लिए उन सुरक्षा की छूट का समर्थन करता है।

यह भी पढ़ेंः- Ajit Singh Property: 9 करोड़ रुपए की एग्रीकल्चर लैंड और 6 करोड़ का फ्लैट, ना गाड़ी और ना सोना-चांदी

कोविड की लड़ाई में शानदार क्षण
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ ट्रेडोस एडनॉम घेबियस ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह कोविड के खिलाफ लड़ाई में एक यादगार क्षण है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन और राजदूत कैथरीन ताई, अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि, वैक्सीन के लिए आईपी सुरक्षा की छूट का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्धता अमरीका द्वारा एक शक्तिशाली उदाहरण है। ट्रेडोस ने कहा कि मैं टीका इक्विटी के लिए ऐतिहासिक फैसले पर संयुक्त राज्य की सराहना करता हूं और एक महत्वपूर्ण समय में हर जगह सभी लोगों की भलाई को प्राथमिकता देता हूं। अब सभी एकजुटता, जीवन की रक्षा करने वाले वैज्ञानिकों की प्रतिबद्धता और प्रतिबद्धता पर निर्माण करते हुए तेजी से आगे बढ़ते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Tata Steel Share में एक साल में 4 गुना से ज्यादा का इजाफा, मार्केट कैप में 1 लाख करोड़ से ज्यादा की बढ़ोतरी

हो चुकी है मांग
काई ने कहा कि अमरीका सुरक्षा के अस्थायी छूट का समर्थन करने के लिए विश्व व्यापार संगठन की वार्ता में भाग लेगा, और वैक्सीन निर्माण और वितरण का विस्तार करने के लिए निजी क्षेत्र और अन्य भागीदारों के साथ काम करेगा। इससे पहले ट्रेडोस और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन ने कोविड 19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों की अस्थायी माफी की मांग कर चुके है। ब्राउन ने कहा कि कोविड 19 टीकों के आईपी अधिकारों का अस्थायी निलंबन टीका निर्माण में "अफ्रीका में और दुनिया के अन्य हिस्सों में जहां विनिर्माण नहीं हो रहा है" में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned