script

राम मंदिर निर्माण के पक्ष मे आएगा फैसला: धर्मपाल सिंह

locationअमेठीPublished: Oct 09, 2018 12:37:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

अमेठी दौरे पर पहुंचे योगी सरकार के मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण कोई रोक नहीं सकता है

dharampal singh

राम मंदिर निर्माण के पक्ष मे आएगा फैसला: धर्मपाल सिंह

अमेठी. एक दिन के अमेठी दौरे पर पहुंचे योगी सरकार के मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण कोई रोक नहीं सकता है। निर्णय राम मंदिर निर्माण के पक्ष में ही आएगा। उन्होंने कहा कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में हुआ था, इस लिहाज से वहां पर राम मंदिर बनना चाहिए। साथ ही उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने व नहरों के संचालन की बात भी की।
धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश में पहली बार नहरों के सिल्ट के लिए ड्रोन कैमरे लगाए जाएंगे। किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने के लिए सरकार व्यवस्था कर रही है। जल प्रबंधन समिति बनाई जाएगी। नहरों का संचालन के लिए तीन समितियों का गठन होगा। मार्च से पहले समिति के चुनाव होंगे। विभाग में जल्द जेई की भर्ती कराई जाएगी।
48 घंटे में ठीक होंगे राजकीय नलकूप

धर्मपाल सिंह ने कहा कि अमेठी की सभी नहरों में पानी के लिए सिल्ट सफाई का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार सिल्ट सफाई के लिए ड्रोन कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में इस कार्य को शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद बिल पास होगा। ये एक नई पहल शहर की गई है, जिससे विभाग के कामों में पार्दशिता आएगी। इसके लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। किसानों के खेत तक पानी कैसे पहुंचे इसके लिए भी व्यावस्था की गयी है।
धर्मपाल सिंह ने बताया कि जिले में जल प्रबंधन समिति बनाई जाएगी। इसके लिए व्यावस्था की जाएगी, जिससे किसान पानी का सही इस्तेमाल करें। इसके लिए भी विभाग ने तैयारी कर ली है। अगर नहर काटी जाएगी, तो कार्य इस पर कार्यवाही होगी। लेकिन सबसे पहले विभाग जेई पर कार्यवाही होगी और उसे निलंबित किया जाएगा। नहरों का संचालन ठीके से हो इसके लिए रजबाबहा, गुलाबा और अल्पिका समितियों का गठन किया गया है। तीनों समितियों के चुनाव प्रजातंत्रिक तरिके से होंगे। इनकी मतदाता सूची दिसंबर से पहले बन जाएगी। इसके मतदाता वो किसान होंगे जो नहरों से सिचाई करते हैं, जिससे पानी का पूरा प्रंबंध किसानों के हाथ में रहेगा। इससे ये भी तय हो जाएगा कि किस किसान के खेत में कब पानी जाएगा।
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार गंभीर

अमेठी जिले के खराब पड़े सरकारी नलकूपों के बार में धर्मपाल सिंह ने कहा कि तीन दिन के भीतर इन नलकूपों को ठीक कराया जाएगा। जिससे अमेठी के किसानों को फायादा मिले। किसान की आय दोगुनी करने के लिए सरकार गम्भीर है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसानों की आय दोगुनी करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो