scriptखुशखबर, अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा जल्द, 12 करोड़ आवंटित | Good news Amethi to Delhi air service from soon | Patrika News

खुशखबर, अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा जल्द, 12 करोड़ आवंटित

locationअमेठीPublished: Sep 25, 2022 10:47:49 am

अब अमेठी की जनता के लिए दिल्ली दूर नहीं रहेगी। फुरसतगंज स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के एयरपोर्ट पर टर्मिनल बनाया जाएगा। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 12.30 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

खुशखबर, अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा जल्द, 12 करोड़ आवंटित

खुशखबर, अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा जल्द, 12 करोड़ आवंटित

अब अमेठी की जनता के लिए दिल्ली दूर नहीं रहेगी। फुरसतगंज स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के एयरपोर्ट पर टर्मिनल बनाया जाएगा। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 12.30 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। हवाई सेवा शुरू होने से अमेठ सहित आस-पास के कई जिलों की जनता इसका लाभ उठा सकेगी।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की चिट्ठी का कमाल

बताया जा रहा है कि, अमेठी से सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जुलाई 2019 को तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को चिट्ठी लिख अमेठी के फुरसतगंज स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के एयरपोर्ट पर टर्मिनल बनाकर पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी और दिल्ली के लिए नियमित कॉमर्शियल उड़ान सेवा शुरू करने का अनुरोध किया था। इस चिट्ठी से मिले अनुरोध को मानते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फुरसतगंज एयरपोर्ट पर टर्मिनल निर्माण को स्वीकृति दी। काम सुचारू रूप से चल सके इसके लिए शनिवार को विमानन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल और संयुक्त सचिव प्रमोद कुमार ठाकुर ने अमेठी के इग्रुवा पहुंचकर आवंटित जमीन और अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया।
यह भी पढ़े – यूपी में अब रेप मामले में नहीं मिलेगी अग्रिम जमानत

भार्गव फर्म को मिला टेंडर

अमेठी के फुरसतगंज एयरपोर्ट के विकास पर तकरीबन 12 करोड़ 73 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसमें टर्मिनल बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिस्टम, यात्रियों के बैठने के लिए हॉल, अग्निशमन, कार पार्किंग के साथ अन्य संबंधित विकास कार्य कराए जाएंगे। इग्रुवा स्थित हाइवे का रनवे फिलहाल दो किलोमीटर लंबा है। इस पर अभी वीआईपी और वीवीआईपी के अलावा विभागीय व इमरजेंसी लैंडिंग की सुविधा है। इसका टेंडर रायबरेली जिले की भार्गव फर्म को मिला है।
यह भी पढ़े – अब डीएम की अनुमति से ही रात में हो सकेगा अंतिम संस्कार, एसओपी जारी

1986 में बना इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी पायलट प्रशिक्षण केंद्र

बताया जा रहा है कि, अमेठी का फुरसतगंज हवाई अड्डा 91 सीट की क्षमता वाली एटीआर की उड़ान के लिए सक्षम है। वर्ष 1986 में स्थापित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी पायलट प्रशिक्षण केंद्र है। इस उड़ान एकेडमी में हर साल 200 पायलट को प्रशिक्षण दिया जाता है। इस उड़ान एकेडमी परिसर में 6 हजार मीटर लंबा व डेढ़ सौ मीटर चौड़ा रनवे पॉइंट है। जहां पर वीआईपी विमान और आपात स्थिति में विमानों की लैंडिंग कराने की पूरी व्यवस्था है।
कई जिलों को मिलेगा लाभ

अमेठी सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि, मंत्री के प्रयासों से शुरू हो रही उड़ान सेवा से अमेठी के साथ सुल्तानपुर, बाराबंकी, रायबरेली और प्रतापगढ़ जिले के लोगों को लाभ मिलेगा।
खुशखबर, अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा जल्द, 12 करोड़ आवंटित
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो