scriptRajiv Kumar has been appointed new election commissioner of india | UP के अमरोहा के राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, इस​ दिन से संभालेंगे कार्यभार | Patrika News

UP के अमरोहा के राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, इस​ दिन से संभालेंगे कार्यभार

नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप से अमरोहा जनपद के हसनपुर के रहने वाले हैं।

अमरोहा

Published: May 13, 2022 09:58:16 am

Election Commission of India: निर्वाचन आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को देश का अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (RamNath Kovind) ने गुरुवार को की है। इसके बाद से 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) और कई विधानसभा चुनाव राजीव कुमार की देखरेख में होंगे। विधि मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार वह 15 मई को पदभार संभालेंगे। बता दें कि निवर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है।
rajiv-kumar.jpg
ये भी पढ़ें: गाजियाबाद: फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो शातिर गिरफ्तार

किरेन रिजिजू ने किया ट्वीट

इस बात की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया के ट्वीटर प्लेटफॉर्म पर ट्वीट कर दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, "संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसरण में, राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। राजीव कुमार को मेरी शुभकामनाएं।" नियुक्ति पत्र में कहा गया है कि सुशील चंद्रा का कार्यकाल शनिवार को पूरा हो रहा है।
1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं राजीव कुमार
बता दें कि नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप से अमरोहा जनपद के हसनपुर के रहने वाले हैं। जब उन्हें निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था तब वह लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) के अध्यक्ष थे। उन्होंने तत्कालीन निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा के इस्तीफे के बाद एक सितंबर, 2020 को निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाला था। इसके अलावा उन्होंने सार्वजनिक नीति और स्थिरता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। उरनके पास बीएससी और एलएलबी की भी डिग्री है।
ये भी पढ़ें: यूपी के मदरसों में आज से राष्ट्रगान अनिवार्य, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने दिया आदेश

2025 तक रहेगी जिम्मेदारी

गौरतलब है कि सुशील चंद्रा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद निर्वाचन आयोग में एक पद रिक्त हो जाएगा। वहीं 19 फरवरी, 1960 को जन्मे राजीव कुमार का कार्यकाल फरवरी 2025 में उनकी आयु 65 वर्ष पूरी होने पर खत्म होगा। कानून के अनुसार निर्वाचन आयुक्त और मुख्य निर्वाचन आयुक्त छह साल के लिए या 65 वर्ष की आयु पूरी होने तक, जो भी पहले हो, पद पर रह सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.