scriptUP के अमरोहा के राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, इस दिन से संभालेंगे कार्यभार | Rajiv Kumar has been appointed new election commissioner of india | Patrika News

UP के अमरोहा के राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, इस दिन से संभालेंगे कार्यभार

locationअमरोहाPublished: May 13, 2022 09:58:16 am

Submitted by:

Jyoti Singh

नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप से अमरोहा जनपद के हसनपुर के रहने वाले हैं।

rajiv-kumar.jpg
Election Commission of India: निर्वाचन आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को देश का अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (RamNath Kovind) ने गुरुवार को की है। इसके बाद से 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) और कई विधानसभा चुनाव राजीव कुमार की देखरेख में होंगे। विधि मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार वह 15 मई को पदभार संभालेंगे। बता दें कि निवर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है।
ये भी पढ़ें: गाजियाबाद: फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो शातिर गिरफ्तार

किरेन रिजिजू ने किया ट्वीट

इस बात की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया के ट्वीटर प्लेटफॉर्म पर ट्वीट कर दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, “संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसरण में, राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। राजीव कुमार को मेरी शुभकामनाएं।” नियुक्ति पत्र में कहा गया है कि सुशील चंद्रा का कार्यकाल शनिवार को पूरा हो रहा है।
https://twitter.com/KirenRijiju/status/1524653301924757504?ref_src=twsrc%5Etfw
1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं राजीव कुमार

बता दें कि नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप से अमरोहा जनपद के हसनपुर के रहने वाले हैं। जब उन्हें निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था तब वह लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) के अध्यक्ष थे। उन्होंने तत्कालीन निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा के इस्तीफे के बाद एक सितंबर, 2020 को निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाला था। इसके अलावा उन्होंने सार्वजनिक नीति और स्थिरता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। उरनके पास बीएससी और एलएलबी की भी डिग्री है।
ये भी पढ़ें: यूपी के मदरसों में आज से राष्ट्रगान अनिवार्य, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने दिया आदेश

2025 तक रहेगी जिम्मेदारी

गौरतलब है कि सुशील चंद्रा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद निर्वाचन आयोग में एक पद रिक्त हो जाएगा। वहीं 19 फरवरी, 1960 को जन्मे राजीव कुमार का कार्यकाल फरवरी 2025 में उनकी आयु 65 वर्ष पूरी होने पर खत्म होगा। कानून के अनुसार निर्वाचन आयुक्त और मुख्य निर्वाचन आयुक्त छह साल के लिए या 65 वर्ष की आयु पूरी होने तक, जो भी पहले हो, पद पर रह सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो