scriptमछली खाने के शौकीन हैं तो सावधान ! इससे हो रहा कैंसर | Why Thai Magur Fish Ban in India being sold in market it causes cancer | Patrika News

मछली खाने के शौकीन हैं तो सावधान ! इससे हो रहा कैंसर

locationअशोकनगरPublished: Apr 03, 2024 08:44:24 am

Submitted by:

Faiz

शहर में धड़ल्ले से बिक रही है थाई मांगुर मछली, 2019 में सुप्रीम कोर्ट लगा चुका है, देशभर में बिक्री पर प्रतिबंध। कैंसर तक का कारण है इसका सेवन।

Why Thai Mangur Fish Banned in India

मछली खाने के शौकीन हैं तो सावधान ! इससे हो रहा कैंसर

मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले में प्रतिबंधित मांगूर मछली का धड़ल्ले से व्यापार चल रहा है। कई मछली व्यापारी ज्यादा मुनाफा कमाने के लालच में बेखौफ होकर थाई मागुर मछली बाजार में बेची जा रही है। लोग भी इसकी कम कीमत के कारण ये मछली खरीदकर ले जाते हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी ये मछली सेहत के लिए काफी नुकसान दायक है। यही नहीं इसके नियमित सेवन से कई गंभीर तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। यही कारण है कि इसका विक्रय प्रतिबंधित है।

इसी के चलते मतस्य विभाग की टीम ने सोमवार को अशोकनगर नगर पालिका कार्यालय के सामने ही दो दुकानों पर की जांच में दो क्विंटल प्रतिबंधित मछली मिली जब्त की है। प्रतिबंध के बावजूद शहर में इस मछली के इतनी भारी मात्रा में सटॉक को देख छापामार टीम के अधिकारी भी हैरान रह गए। फिलहाल, विभाग द्वारा अब इस मछली के शहर में आने के स्रोत की जांच शुरु कर दी गई है।

 

यह भी पढ़ें- जेब में रुपए नहीं तब भी कटेगा जुर्माना, रेलवे की इस तकनीक से कोई भी दोषी बच नहीं पाएगा

 

Why Thai Mangur Fish Banned in India

मतस्य विभाग के प्रभारी सहायक संचालक संजय धाकड़ दने बाजार में मछली दुकानों की जांच की तो नपा कार्यालय के सामने वाली दो दुकानों में ये प्रतिबंधित थाई मागुर मछली जब्त की है। एक दुकान पर डेढ़ क्विंटल और दूसरी दुकान पर 50 किलो प्रतिबंधित मछली पकड़ी गई है। इससे टीम ने उसे जब्त कर जमीन में गड्ढा खोदकर नष्ट किया गया है। साथ ही दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि प्रतिबंधित मछली का भविष्य में गलती से भी विक्रय न किया जाए। शुरुआती जांच के आधार पर प्रभारी सहायक ने बताया कि ये प्रतिबंधित मछली राजधानी भोपाल से शहर लाई जाती है।

 

यह भी पढ़ें- प्रेमिका से बोला- मैं मारूंगा उसे जिसने मेरी रवीना को मुझसे छीना और गाड़ी से कुचलकर मार डाला, VIDEO

 

Why Thai Mangur Fish Banned in India

मत्स्य विभाग के प्रभारी सहायक संचालक संजय धाकड़ ने बताया कि थाई मगुर मछली खुद ही मांसाहारी मछली होती है, जिसकी वजह से अन्य जलीय जंतु और अन्य मछलियां नहीं पनप पाती हैं। साथ ही, हालिया शोधों में इसे अनय् गंभीर बीमारियों के साथ साथ कैंसर रोग का कारण तक माना गया है। यही कारण है कि इस मछली को साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में प्रतिबंधित किया है। सहायक संचालक का कहना है कि शहर में ये मछलियां कहां से लाई गईं है, फिलहाल इसके स्पष्ट स्त्रोत का पता तो नहीं चल सका है। ऐसा कहा जा रहा है कि ये मछली शहर में भोपाल से लाई गई है। फिलहाल इसे जांच में लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो