scriptबांग्लादेश में जवाद तूफान से तबाही, समुद्र में नाव‌ पलटी, 20 लोग लापता | 20 people missing after fishing boat capsizes in Bangladesh | Patrika News

बांग्लादेश में जवाद तूफान से तबाही, समुद्र में नाव‌ पलटी, 20 लोग लापता

Published: Dec 07, 2021 06:08:52 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

बीएमडी ने एक विशेष मौसम बुलेटिन में देश में अगले 72 घंटों में बारिश में कमी का अनुमान जताया है। इसने कहा कि ढाका से लगभग 242 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में प्रमुख चटोग्राम बंदरगाह सहित देश के बंदरगाहों पर तेज मौसम का असर जारी रह सकता है। चक्रवाती तूफान के प्रभाव से बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है।

bangladesh.jpg
नई दिल्ली।

बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान जवाद के कारण मछली पकड़ने की एक नौका समुद्र में डूब गई, जिससे कम से कम 20 लोगों के लापता हो गए हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि तलाशी अभियान जारी है। मछली पकड़ने वाली इस नौका पर कुल 21 लोग सवार थे। चक्रवाती तूफान के प्रभाव से बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है। चक्रवाती तूफान जवाद के प्रभाव से बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद सामान्य जनजीवन ठप हो गया है। बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग (बीएमडी) ने पिछले 24 घंटों में ढाका में 44 मिमी बारिश दर्ज की है।
राजधानी ढाका से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण में बरगुना में बरगुना डिस्ट्रिक्ट फिशरमेन्स ट्रॉलर ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गोलाम मुस्तफा चौधरी ने कहा, 21 मछुआरों को ले जा रहा जहाज बंगाल की खाड़ी में पलट गया और उनमें से 20 लापता हैं। हमें सोमवार रात घटनाक्रम में बचे हुए व्यक्ति से पता चला है कि जहाज पलट गया और बंगाल की खाड़ी में डूब गया।
यह भी पढ़ें
-

सियालकोट में भीड़ द्वारा मारे गए श्रीलंकाई ने ‘गलतफहमी के लिए मांगी थी माफी’

उन्होंने कहा कि मछुआरे हाफिजुर रहमान को सोमवार को रात करीब 11 बजे एक अन्य जहाज के चालक दल के सदस्यों ने बचाया। उन्होंने जानकारी दी कि मछली पकड़ने वाले जहाज पर 21 मछुआरे सवार थे। बरगुना जिले के पुलिस प्रमुख जहांगीर मलिक ने सिन्हुआ को बताया कि नौका एक सुदूर द्वीप के पास पलट गई। वहीं, चक्रवाती तूफान के प्रभाव से बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है। चक्रवाती तूफान जवाद के प्रभाव से बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद सामान्य जनजीवन ठप हो गया है।
बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग (बीएमडी) ने पिछले 24 घंटों में ढाका में 44 मिमी बारिश दर्ज की है। ढाका से लगभग 101 किमी दूर फरीदपुर जिले में भारी बारिश 76 मिमी दर्ज की गई, जबकि ढाका के 164 दक्षिण-पश्चिम में जशोर में 68 मिमी दर्ज की गई। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के प्रभाव में ढाका में लगभग सोमवार को बारिश हुई। मुख्य शहर के इलाकों में कम भीड़ दिखाई दी क्योंकि लोग घर के अंदर रहना पसंद करते थे।
यह भी पढ़ें
-

अमरीकी महिला ने मां की मौत की बात किसी से नहीं बताई, लाश को 6 महीने तक बेडरूम में छिपाए रखा

शहर के कुछ हिस्सों में सड़कों और गलियों में घुटनों तक पानी भर गया, जिससे यात्रियों और यहां रहने वाले लाखों लोगों को भारी परेशानी हुई। हमेशा की तरह ढाका के कई जल-जमाव वाले क्षेत्रों में रिक्शा राहत के साधन के रूप में उभरे, जो आमतौर पर गतिविधि से गुलजार रहते हैं। मौसम विज्ञानी अबुल कलाम मल्लिक ने कहा कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के उत्तरी और मध्य-पश्चिमी क्षेत्र में बना गहरा दबाव पहले ही कमजोर होकर कम दबाव में बदल गया है। उन्होंने कहा कि यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर आगे बढ़ेगा और सोमवार तक कमजोर होकर निम्न दबाव में बदल जाएगा।
तेज हवाओं की व्यापकता के कारण बंदरगाहों को सलाह दी गई थी कि वे स्थानीय चेतावनी संकेत संख्या 3 को जारी करें। उत्तरी खाड़ी के ऊपर मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं और ट्रॉलरों को अगली सूचना तक घरों में रहने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो