scriptअफगानी मीडिया का सनसनीखेज दावा, महीनों पहले पाकिस्तान में मारा गया तालिबानी प्रमुख हैबतुल्ला | Afghan media sensationally claim Taliban chief Haibatullah killed in Pakistan months ago | Patrika News

अफगानी मीडिया का सनसनीखेज दावा, महीनों पहले पाकिस्तान में मारा गया तालिबानी प्रमुख हैबतुल्ला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 15, 2021 12:25:58 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अफगानी मीडिया रिपोर्टस में ये बताया जा रहा है कि हैबतुल्ला पिछले साल पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हुए विस्फोट में मारा गया था।
तालिबान के वरिष्ठ नेता अहमदुल्ला वसीक ने अखुंदज़ादा की मौत की खबरों को ‘झूठी खबर और आधारहीन अफवाह’ बताया है।

oipf.jpg

Afghan media sensationally claim Taliban chief Haibatullah killed in Pakistan months ago

काबुल। अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर अफगान सरकार और तालिबान के बीच वार्ता का दौर जारी है। हालांकि इसके बावजूद भी हमलों का सिलसिला नहीं थम रहा है। इस बीच अफगानी मीडिया ने एक सनसनीखेज दावा किया है। रविवार को अफगानी मीडिया में ये दावा किया गया है कि तालिबानी नेता हैबतुल्ला अखुंदजादा मारा गया है।

मीडिया रिपोर्टस में ये बताया जा रहा है कि हैबतुल्ला पिछले साल पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हुए विस्फोट में मारा गया था। हालांकि तालिबान के वरिष्ठ नेता अहमदुल्ला वसीक ने अखुंदज़ादा की मौत की खबरों को ‘झूठी खबर और आधारहीन अफवाह’ बताया है।

Afghanistan: कुनार प्रांत में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या, सेना ने 18 तालिबानी आतंकियों को किया ढेर

उन्होंने कहा कि तालिबान प्रमुख अब भी जिंदा है। फिलहाल, किसी भी सरकारी एजेंसी या अफगान सेना की ओर से हैबतुल्ला के मारे जाने की पुष्टि नहीं कई गई है। लेकिन यदि अखुंदज़ादा के मारे जाने की खबर सही है तो वह पाकिस्तान में मुल्ला उमर और मुल्ला अख्तर मंसूर की मौत के बाद तीसरा तालिबान प्रमुख होगा, जो अफगानिस्तान से बाहर मारा गया है।

सूत्रों का हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि महीनों पहले बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में एक घर में हुए विस्फोट में अखुंदज़ादा तालिबान के खुफिया प्रमुख मुल्लाह मतिउल्लाह और हाफ़िज़ अब्दुल मजीद के साथ मारा गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zb7bb

अप्रैल 2020 में हुआ था धमाका

रिपोर्ट में ये बताया गया है कि जिस घर में धमाका हुआ था वह घर मजीद का था। इस हमले में अखुंदज़ादा और मतिउल्लाह की तो तुरंत ही मौत हो गई थी, लेकिन माजिद की मौत दो या तीन दिन बाद पाकिस्तान के मिल्ट्री हॉस्पिटल में हुई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, यह धमाका अप्रैल 2020 में हुआ था। नाम जाहिर न करने की शर्त पर लोगों ने पुष्टि की है कि यह ब्लास्ट माजिद के घर में हुआ था। इसमें कुछ और वरिष्ठ तालिबान नेताओं के मारे जाने की आशंका भी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zb6ip

तालिबान ने बताया अफवाह

बता दें कि जैसे ही रविवार को अखुंदज़ादा की मौत की खबरें समाचार चैनलों में आने लगी तो फौरन तालिबान की ओर से स्पष्टीकरण सामने आ गया। तालिबान के वरिष्ठ नेता अहमदुल्लाह वसीक ने ट्वीट करते हुए कहा, “यह झूठी खबर है और इन आधारहीन अफवाहों में कोई सच्चाई नहीं है। इस तरह की अफवाहें और झूठी खबरें फैलाना दुश्मन की खुफिया सेवाओं द्वारा एक असफल प्रचार का प्रयास है। दुश्मन इस तरह की अफवाहों में अपनी हार को छिपाना चाहता है और लोगों के मन को विचलित करना चाहता है।”

Afghanistan सेना के हमले में 70 से ज्यादा तालिबान कमांडर और 152 पाकिस्तानी लड़ाके ढेर

बता दें कि इससे पहले भी अखुंदजादा की मौत को लेकर पहले भी ऐसी खबरें सामने आई हैं, जो गलत साबित हुई हैं। मालूम हो कि इससे पहले पाकिस्तान में 2013 में मुल्ला उमर की मौत को तालिबान ने लगभग दो साल तक लोगों से छिपाकर रखा था। इसके बाद इस समूह ने जुलाई 2015 में अफगानिस्तान की जासूसी एजेंसी के विकास के साथ सार्वजनिक रूप से मृत्यु की पुष्टि की। मुल्ला उमर के उत्तराधिकारी, मुल्ला अख्तर मंसूर मई 2016 में बलूचिस्तान में अमरीकी ड्रोन हमले में मारा गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zb5mj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो