scriptकोरोना वायरस: एयर इंडिया के विशेष विमान से दिल्ली लौटें चीन में फंसे 324 भारतीय, 14 दिनों तक रहेगी खास निगरानी | Air India Special Flight Lands in Delhi with 324 Indians from Wuhan China | Patrika News

कोरोना वायरस: एयर इंडिया के विशेष विमान से दिल्ली लौटें चीन में फंसे 324 भारतीय, 14 दिनों तक रहेगी खास निगरानी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2020 10:28:09 am

Submitted by:

Shweta Singh

चीन से लौटा एयर इंडिया (Air India) का यह विमान शनिवार को सुबह सात बजे हुआ लैंड
इस विमान में मौजूद थीं मेडिकल समेत हर तरह की सुविधाएं

Air India special flight

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस के खतरे ( Coronavirus outbreak ) में फंसे भारतीय एयर इंडिया की विशेष विमान से स्वदेश लौट चुके हैं। एयर इंडिया ( Air India flight ) का डबल डेकर जंबो 747 विमान भारत पहुंच चुका है। चीन के वुहान से शुक्रवार की देर रात इस विमान ने उड़ान भरी थी। शनिवार को सुबह सात बजे इस विमान ने नई दिल्ली में लैंड किया है।

विमान में मौजूद थीं मेडिकल समेत हर तरह की सुविधाएं

विमान में करीब 423 यात्री सवारियों की क्षमता थी। विमान में यात्रियों के अलावा उनकी देखरेख के लिए दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के पांच डॉक्टरों की टीम मौजूद थी। विमान में पैरा मेडिकल स्टाफ की भी तैनाती की गई थी। इस टीम के पास जरूरी दवाइयां, मास्क, ओवरकोट और पैक्ड फूड था। मेडिकल टीम के अलावा इंजीनियर्स और सुरक्षा अधिकारियों की टीमें भी फ्लाइट में तैनात की गईं थी।

https://twitter.com/hashtag/CoronaVirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

14 दिनों तक चीन से लौटे लोगों पर रहेगी निगरानी

चीन से एयरलिफ्ट किए गए इन भारतीयों को ITBP के कैंप में रखा जाएगा। 14 दिनों तक इन सभी का अलग से मेडिकल ऑब्जर्वेशन किया जाएगा। देश लौटे कुल 324 लोगों में से 211 छात्र हैं। इसके अलावा 110 लोग वर्किंग हैं। विमान में तीन नाबालिग भी सवार थे। आपको बता दें कि वुहान (हुबेई की राजधानी) जहां से इस वायरस की शुरुआत हुई थी, वहां भारत के करीब 700 लोग रहते हैं। ज्यादातर भारतीय वहां के मेडिकल छात्र और रिसर्च स्कॉलर हैं।

कोरोनावायरस संक्रमण से मरनेवालों की संख्या बढ़ी, वुहान निवासियों पर लगा ट्रैवल बैन

चीन ने दोबारा खोला एयर वे

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन ने अपने एयरवे को बंद कर दिया था। हालांकि, पिछले दो दिनों से कई देश अपने-अपने नागरिकों को चीन से निकालने की कवायद में जुटे हुए हैं। इसके मद्देनदर वायु मार्ग दोबारा खोले गए हैं।

काठमांडू: नेपाल तक पहुंचा कोरोना वायरस का संकट, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पहले मामले की पुष्टि

दिल्ली और हरियाणा में हुआ है लोगों का इंतजाम

वहीं, भारत सरकार ने चीन से लौटे करीब 600 भारतीयों के ठहरने का इंतजाम दिल्ली के छावला और हरियाणा के मानेसर कैंप में किया है। शनिवार की सुबह इनमें से 324 भारतीय विशेष विमान से आ चुके हैं। वहीं, आने वाले करीब दो हफ्ते से बाकी बचे भारतीयों को भी वापस बुला लिया जाएगा। इन सभी को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की बिल्डिंग और इंडियन आर्म फोर्स मेडिकल सर्विसेज के भवन में रखा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो